Live News »

132 किलो अफीम और 9 क्विंटल से अधिक डोडा चूरा जब्त मामले में आया नया मोड़

 132 किलो अफीम और 9 क्विंटल से अधिक डोडा चूरा जब्त मामले में आया नया मोड़

चित्तौड़गढ़। कल एसीबी और चित्तौड़गढ़ पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में जब्त की गई 132 किलो अफीम और करीब 9 क्विंटल से अधिक डोडा चूरा के मामले में आज एक नया मोड़ आ गया है। अब गांव गोरा जी का निम्बाहेड़ा और भीमगढ़ के लोगों ने एकत्र होकर जिला अफीम अधिकारी, जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर कल जब्त की गई अफीम और डोडा-चूरा को वापस दिलाने की मांग की है। 

ज्ञापन में कहा गया कि एसीबी द्वारा की गई कार्रवाई में छगन लाल जाट के घर से अफीम की बाल्टियां उठाई गई है जो किसानों की है और उन पर उनके नाम लिखे हुए है। किसानों ने उन्हें फिर से दिलाने की मांग की  है। इस दौरान डेयरी चेयरमेन बद्रीलाल जाट, कपासन पंचायत समिति के प्रधान भैरू लाल जाट सहित बड़ीसंख्या में किसान मौजूद थे। ज्ञापन में बताया कि छगन लाल जाट के यहां से जो बाल्टियां उठाई गई है उनमें 13 किसानों की अफीम थी जिनमें नाम भी उन बाल्टियों पर दर्ज थे। 

किसानों का कहना था कि अब जिन किसानों की बाल्टियां जप्त कर ली गई है वो अपना तोल कैसे कराएंगे ये एक बड़ा सवाल है वहीं उन्होंने कहा कि अफीम में यदि मिलावट हो गई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। जानकार सूत्रों की माने तो  छगन लाल जाट के यहां पर मिली अफीम जो 13 किसानों की बताई गई है इसकी बुवाई एक ही खेत में की गई थी। क्योंकि अफीम की बुवाई में पट्टा धारक लीज पर भूमि लेकर उस पर खेती कर सकता है। उसी आधार पर 13 किसानों ने एक ही खेत में अलग-अलग आराजी में लीज पर जमीन लेकर बुवाई की थी। 

खबर यह भी है कि सारी की सारी बुवाई एक ही व्यक्ति द्वारा की गई और जिन किसानों के नाम पर पट्टे थे उन्हें निर्धारित राशि देने की बात हुई थी लेकिन इस बीच ही एसीबी द्वारा कार्रवाई करने से मामले का भंडाफोड हो गया। हालांकि इस संबंध में नारकोटिक्स के अधिकारियों का कहना है कि एक्ट में ये स्पष्ट नहीं है कि अफीम किसी घर पर एक साथ रखी जा सकती है या नहीं और न ही इस संबंध में कोई जानकारी दी है कि एक ही खाते की अलग-अलग आराजीयात में कितने किसान बुवाई कर सकते है।

...पीके अग्रवाल फर्स्ट इंडिया न्यूज चित्तौड़गढ़

और पढ़ें

Most Related Stories

चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में 2 स्टूडेंट्स बहे, राणा प्रताप सागर बांध के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में हुआ हादसा

चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में 2 स्टूडेंट्स बहे, राणा प्रताप सागर बांध के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में हुआ हादसा

रावतभाटा(चित्तौड़गढ़): चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में मंगलवार को 12वीं कक्षा पास करने की खुशी में पिकनिक मनाने गए 8 दोस्तों की खुशी उस वक्त काफूर हो गई जब दो दोस्त पानी के तेज बहाव में बह गए, राणा प्रताप सागर के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में स्थित चूलिया जल प्रपात में पिकनिक मनाने गए सभी युवक जल प्रपात में नहा रहे थे उसी दौरान राणा सागर प्रताप बांध का एक गेट खोल दिया गया और पानी का बहाव तेज होने के चलते दो युवक गर्वित सेन और गौरान जमतानी पानी में बह गए.

Rajasthan Political Crisis: बसपा और भाजपा विधायक मदन दिलावर की हाईकोर्ट में अपील, कल होगी सुनवाई

रावतभाटा पुलिस मौके पर पहुंची, रेस्क्यू जारी:
घटना के बाद सभी दोस्तों की खुशी पलभर में काफूर हो गई वहीं घटना की सूचना परिजनों को दी गई, इधर घटना की सूचना मिलते ही राजस्थान परमाणु बिजलीघर से जुड़े अधिकारियों के साथ ही रावतभाटा थाना पुलिस भी रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंच गई. बताया जा रहा है कि कोटा क्षेत्र की नहरों में पानी छोड़ने के लिए राणा प्रताप बांध का एक गेट खोला गया था.

गेट खोलने से पहले बजाया गया था सायरन:
गेट खोलने से पहले सायरन भी बजाया गया. लेकिन सायरन की आवाज को सभी युवकों ने शायद अनसुना कर दिया, घटना के बाद राणा प्रताप सागर बांध का गेट बंद कराया गया और करीब एक घंटे बाद पानी का बहाव कम होने के बाद रेस्क्यू शुरू हो सका, हालांकि पानी में बहे दोनों युवकों का अभी तक पता नहीं लग सका है. मौके पर अभी भी रेस्क्यू जारी है.

सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी, जयपुर के शिशिर गुप्ता ने हासिल की 50वीं रैंक

चित्तौड़गढ़: ATM हैक कर लाखों रुपये हड़पने से जुड़ी ख़बर, पुलिस ने गिरोह के मास्टरमाइंड सहित 3 को किया गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़: ATM हैक कर लाखों रुपये हड़पने से जुड़ी ख़बर, पुलिस ने गिरोह के मास्टरमाइंड सहित 3 को किया गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़: जिले की कोतवाली थाना पुलिस ने एक ऐसे नटवर लाल को गिरफ्तार किया है जो एटीएम से रुपये निकालने के दौरान एटीएम को हैक कर देता था और बैंक के सेंटर पर शिकायत एटीएम हैक होने की सूचना देकर रुपये अपने खाते में ट्रांसफर करा लेता था, और एटीएम हैक होने से पहले एटीएम से निकाला गया रुपया अपनी जेब में रखता था, ऐसे की एक मामले का खुलासा करते हुए कोतवाली थाना पुलिस ने मास्टर माइंड मनमोहन सहित हरीश चंद्र और महिला आरोपी मेनका को भी गिरफ्तार कर लिया है.

आदिवासियों को मुख्यमंत्री गहलोत का तोहफा, विश्व आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को होगा सार्वजनिक अवकाश 

आरोपियों ने करीब एक करोड़ रुपये से अधिक का बैंकों को चूना लगाया:  
तीनों ही आरोपी उत्तरप्रदेश के जालौन के रहने वाले है. पुलिस का मामना है कि आरोपियों ने करीब एक करोड़ रुपये से अधिक का बैंकों को चूना लगाया है. आरोपियों ने चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा, जयपुर, अजमेर, कानपुर, ओरई, लखनऊ क्षेत्र में भी एटीएम को हैक कर वारदात को अंजाम दिया है. पुलिस ने आरोपियों से 61 एटीएम कार्ड मोबाइल जब्त कर आरोपियों के खातों में जमा राशि को सीज करा दिया है. पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर मामले की तह में जाने के प्रयास में जुटी हुई है. 

जमीन विवाद में रिश्तों का खून, पुत्रों के साथ मिलकर चाचा ने की भतीजे की हत्या

जमीन विवाद में रिश्तों का खून, पुत्रों के साथ मिलकर चाचा ने की भतीजे की हत्या

चित्तौड़गढ़: जिले के कपासन थाना क्षेत्र के गांव उमण्ड में आज सुबह जमीन विवाद में रिश्तों का ही खून हो गया. एक ही परिवार में जमीन विवाद को लेकर खूनी संघर्ष हुआ और भूखंड के आपसी विवाद में हथियार और पत्थरों से एक दूसरे पर हमला बोल दिया. इस खूनी संघर्ष में चाचा ने अपने पुत्रों के साथ मिलकर अपने ही भतीजे की हत्या कर दी. गंभीर रूप से घायल हुए शंकरलाल धोबी की मौके पर ही दम तोड़ दिया.

राज्यसभा चुनाव के बाद परवान चढ़ती आरोप-प्रत्यारोप की पॉलिटिक्स, अब मुख्यमंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का आरोप 

पुलिस ने हत्या के सभी आरोपियों को हिरासत में ले लिया: 
घटना की सूचना मिलते ही कपासन डिप्टी एसपी दलपतसिंह भाटी, तहसीलदार शंकरलाल गुर्जर और कपासन थानाधिकारी हिमाशुं सिंह मौके पर पहुंचे. उसके बाद शव को कब्जे में लेकर कपासन अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है. इधर पुलिस ने हत्या के सभी आरोपियों को हिरासत में ले लिया है, बताया जा रहा कि गांव उमण्ड में एक ही परिवार के सरकारी जमीन पर वर्षों पुराने कब्जे थे और उन्ही कब्जों पर आज एक परिवार के लोग काम शुरू कर रहे थे इसी को लेकर दोनों में झगड़ा हो गया, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

जयपुर: मुख्यमंत्री निवास को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस कंट्रोल रूम में आया फोन 

एसीबी की टीम ने दो घूस खोर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

एसीबी की टीम ने दो घूस खोर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़: जिला मुख्यालय पर आज भीलवाड़ा एसीबी की टीम ने कार्रवाई करते हुए दो घूस खोर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. एसीबी टीम ने फरियादी की शिकायत पर आज दोनों खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश टिंकल और सुनील गर्ग को सीएमएचओ कार्यालय में स्थिति उनके दफ्तर में ही रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार किया है.

Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिलने की संभावना, इन 15 जिलों में होगी हल्की बारिश! 

सैंपल नहीं भरने को लेकर दुकानदार के साथ सहमति बनी थी: 
रविवार को ही दोनों खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बूंदी रोड़ स्थित एक दुकान का निरीक्षण किया था और 10 हजार रुपये की रिश्वत देने पर सैंपल नहीं भरने को लेकर दुकानदार के साथ सहमति बनी थी. गौरतलब है कि इन दोनों अधिकारियों का सोशल मीडिया पर पूर्व में भी खूब वीडियो वायरल हुए है जिन में ये डेयरी से पनीर, श्रीखंड और दही बिना पैसे दिए पैक करा कर ले जाते ही नहीं दिख रहे है बल्कि डेयरी पर बैठकर श्रीखंड के भी चटकारे इन अधिकारियों ने लगाए हैं.

Coronavirus: राहुल गांधी ने हेल्थ एक्सपर्ट से पूछा भईया बताइए कि वैक्सीन कब तक आएगी? मिला ये जवाब  

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स: कोरोना की वजह से नहीं दिखा विदेशी मेहमानों के स्वागत में कोई उत्साह ​

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स:  कोरोना की वजह से नहीं दिखा विदेशी मेहमानों के स्वागत में कोई उत्साह ​

चित्तौड़गढ़: शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स शुक्रवार को अपने निर्धारित समय पर चित्तौड़गढ़ पहुंची, लेकिन आज शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के चित्तौड़गढ़ पहुंचने का हर व्यक्ति को इंतजार भी रहा, कारण था कोरोना, ख़ास कर विदेशी मेहमानों को लेकर पहुंचने वाली शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स में आने वाले विदेशी मेहमानों का यूं तो स्टेशन पर पहुंचते ही मेवाड़ी परम्परा के मुताबिक स्वागत का कार्यक्रम भी रखा जाता है, लेकिन इस बार ऐसा कोई ख़ास उत्साह नहीं दिखा. लेकिन चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग भी नहीं की गई. 

यस बैंक के खाताधारकों को वित्त मंत्री सीतारमण ने दिलाया भरोसा, कहा-सुरक्षित है उनका पैसा 

सवाईमाधोपुर में हुई स्क्रीनिंग:
विदेशी मेहमानों की स्क्रीनिंग नहीं करने को लेकर जब ट्रेन के साथ चल रहे जरनल मैनेजर प्रदीप बोहरा से बात की गई तो बताया कि सुबह सवाईमाधोपुर में सभी पर्यटकों की स्क्रीनिंग हो चुकी है, इसलिए आज अब किसी पर्यटक की स्क्रीनिंग नहीं की गई है.

दिल्ली हिंसा : कोर्ट ने निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को भेजा 7 दिन की पुलिस रिमांड पर

पैलेस ऑन व्हील्स के स्टाफ की प्रतिक्रिया:
सभी पर्यटकों को स्टेशन से बाहर निकलते ही मास्क दिए गए और पर्यटक मास्क लगाकर ही चित्तौड़गढ़ दुर्ग का भ्रमण करेंगे. कोरोना को लेकर पैलेस ऑन व्हील्स पर क्या फर्क पड़ा है, और कोरोना को लेकर पैलेस ऑन व्हील्स के स्टाफ की क्या प्रतिक्रिया है इन सभी को लेकर पैलेस ऑन व्हील्स के जरनल मैनेजर प्रदीप बोहरा से फर्स्ट इंडिया ने बात की.

...पीके अग्रवाल फर्स्ट इंडिया न्यूज चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़: अनियंत्रित निजी बस ने बाइक सवारों को कुचला, 4 युवकों की मौत

चित्तौड़गढ़:  अनियंत्रित निजी बस ने बाइक सवारों को कुचला, 4 युवकों की मौत

चित्तौड़गढ़: जिले के रावतभाटा क्षेत्र में आज अल सुबह दर्दनाक हादसा हुआ है, अनियंत्रित हुई निजी बस ने एक बाइक को अपनी चपेट में ले लिया, हादसे में बाइक सवार चार युवकों को बस ने बुरी तरह कुचल दिया और चारों युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौक हो गई.

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एक बार फिर B.Com सेकंड ईयर की EAFM परीक्षा का प्रश्नपत्र हो रहा वाट्सएप पर वायरल 

ग्रामीणों ने किया स्टेट हाईवे जाम:
घटना चित्तौड़गढ़-रावतभाटा मार्ग पर खुमानगंज के पास हुई. घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और स्टेट हाइवे संख्या 9- ए पर जाम लगा दिया. इधर भैंसरोड़गढ़ थाना पुलिस मौके पर मौजूद है. लोगों से समझाइश के प्रयास कर रही है. मौके पर मौजूद आक्रोशित ग्रामीण मुआवजे की मांग कर रहे हैं. बताया जा रहा है चारों युवक गांव लोठियाना के रहने वाले है और मजदूरी पर जाने के लिए घर से निकले थे. 

चरित्र पर संदेह के चलते पति ने की पत्नी और दो बच्चों की हत्या 

राज्यपाल कलराज मिश्र बोले, हमें अपने मौलिक अधिकारों को समझने की जरूरत है

राज्यपाल कलराज मिश्र बोले, हमें अपने मौलिक अधिकारों को समझने की जरूरत है

चित्तौड़गढ़: राज्यपाल कलराज मिश्र मेवाड़ यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को  संबोधित करते हुए कहा कि सभी के मौलिक अधिकार है और इन मौलिक अधिकारों को लेकर अगर कहा जाए आपकी मौलिक जिम्मेदारी क्या है तो आप क्या सोचते है. उन्होंने कहा कि हमें अपने मौलिक अधिकारों को समझने की जरूरत है. राज्यपाल मिश्र ने कहा कि मौलिक अधिकार के नाम पर जगह जगह हिंसा हो रहीं है. देश को क्षति पहुंचाई जा रही है, उन्होंने पूछा क्या यह मौलिक जिम्मेदारी का उलंघन नहीं है. 

पीएम मोदी ने प्रयागराज में बांटे उपकरण, कहा-नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा-बच्चे की भागीदारी जरूरी

मेवाड़ यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह: 
राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार को चित्तौड़गढ़ के दौरे रहे है. राज्यपाल मिश्र ने चित्तौड़गढ़ के गंगरार में स्थित मेवाड़ यूनिवर्सिटी में आयोजित पांचवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इससे पहले कलराज मिश्र शनिवार सुबह करीब 11.15 बजे मेवाड़ यूनिवर्सिटी में बने हैलीपेड़ पहुंचे. जहां से राज्यपाल कलराज मिश्र मेवाड़ यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हुए. राज्यपाल मिश्र ने मेवाड़ यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह जाने से पहले दीक्षांत समारोह में परिधान भी पहने. 

संविधान की प्रस्तावना और आर्टिकल 51 पढ़ा:
दीक्षांत समारोह से पहले राज्यपाल कलराज मिश्र का मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चैयरमेन, रजिस्ट्रार और डीन के साथ ग्रुप फोटो के साथ ही यूनिवर्सिटी के डीन सम्मान के साथ राज्यपाल मिश्र को दीक्षांत समारोह के मंच तक लेकर पहुंचे. जहां राष्ट्रगान के साथ दीक्षांत समारोह का शुभारंभ हुआ. इससे पहले राज्यपाल कलराज मिश्र ने सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जुलित कर माल्यार्पण किया.

कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार को लगा झटका, निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

इसके बाद राज्यपाल कलराज मिश्र ने संविधान की प्रस्तावना और आर्टिकल 51 पढ़ा और सभी ने दौहराया, दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को डिग्रिया वितरित की गई. दीक्षांत समारोह को मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चैयरमेन अशोक गदिया ने भी संबोधित किया. दीक्षांत समारोह में सांसद चंद्रप्रकाश जोशी, पूर्व मंत्री श्रीचंद कृपलानी भी मौजूद रहे.

चित्तौड़गढ़: युवक पर अज्ञात लोगों ने किया चाकू से ताबड़तोड़ वार, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत

चित्तौड़गढ़: युवक पर अज्ञात लोगों ने किया चाकू से ताबड़तोड़ वार, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत

चित्तौड़गढ़: जिले में आज उस समय सनसनी फैल गई जब एक युवक को अज्ञात लोगों ने चाकू मार दिया और युवक की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई. घटना महाराणा प्रताप सेतु मार्ग स्थित पन्नाधाय चौराहे के पास की है. गांधी नगर सेक्टर 4 निवासी कमलेश ओझा पर अज्ञात युवक ने चाकू से हमला कर दिया. 

Nirbhaya Case: दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र की याचिका पर 5 मार्च को होगी सुनवाई 

युवक को उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया:
घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया. जिला अस्पताल में चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया. इधर घटना स्थल का जायजा लेने पहुंची अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरिता सिंह ने बताया कि परिजन किसी कान्हा ढोली नाम के व्यक्ति पर शक जाहिर कर रहे है और पुलिस घटना के प्रत्यक्षदर्शियों से बात करने के प्रयास में जुटी है ताकि घटना का खुलासा हो सके.

राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव, राजस्थान की भी 3 सीटें शामिल 

शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया:
बताया जा रहा है कि मृतक कमलेश ओझा सुबह घर से बाजार जाने के लिए निकला ही था कि पन्नाधाय बस स्टेण्ड के पास उसकी मोपेड़ को रूकवा कर अज्ञात लोगों ने चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया. शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया है. इधर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. 

Open Covid-19