14 अक्टूबर: मुख्यमंत्री गहलोत देंगे आज सौगात...दीपावली अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग का यू-टर्न...,पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

14 अक्टूबर: मुख्यमंत्री गहलोत देंगे आज सौगात...दीपावली अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग का यू-टर्न...,पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

14 अक्टूबर: मुख्यमंत्री गहलोत देंगे आज सौगात...दीपावली अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग का यू-टर्न...,पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं सुबह 10 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. गहलोत सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 39 IPS और 18 IAS अधिकारी बदले:-
गहलोत सरकार ने मध्य रात्रि को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 39 आईपीएस और 18 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिये हैं. कार्मिक विभाग की ओर से जारी सूची में कई जिलों के कलक्टर और एसपी के बदल दिये गये हैं. कई चर्चित प्रकरणों के चलते अफसरों को इधर-उधर करने से यह सूची कमोबेश सरकार की शुद्धिकरण की कोशिश मानी जा रही है. 

2. दीपावली अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग का यू-टर्न:-
दीपावली अवकाश को लेकर शिक्षा विभाग ने 24 घंटे में यू-टर्न लिया है. 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक दीपावली अवकाश रहेगा. शिक्षकों के विरोध के बाद अवकाश रद्द करने का फैसला बदला गया है. मंगलवार को शिक्षा विभाग ने मिड टर्म छुट्टियों को समाप्त किया था और बुधवार को नया आदेश जारी कर फिर से अवकाश की घोषणा की है. 

3. करणी सेना को लेकर प्रदेश की बड़ी खबर:-
करणी सेना को लेकर प्रदेश से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल करणी सेना की दो संस्थाओं का विलय हो गया है. श्री राजपूत करणी सेना और श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना का विलय हुआ है. दोनों करणी सेना के अध्यक्ष ने इसकी औपचारिक घोषणा की है. 

4. रोज रिकॉर्ड बना रहे पेट्रोल-डीजल के दाम:-
दीपावली से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने से आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है. पिछले 21 दिन से पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर वृद्धि का दौर शुरू हो चुका है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस महीने भी लगभग हर रोज बढ़ी हैं. आज भी पेट्रोल 37 पैसे तो डीजल 38 पैसे प्रति लीटर बढ़ा. नतीजा यह हुआ कि राजधानी जयपुर में पेट्रोल 112 के नजदीक पहुंच गया. आज पेट्रोल 111 रुपए 91 पैसे तो डीजल 103 रुपए 07 पैसे के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया.

5. मुख्यमंत्री गहलोत देंगे आज सौगात:-

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज प्रदेश को एक नई सौगात देने जा रहे हैं. सीएम गहलोत CMR से सुबह 11:30 बजे 11 जननी एक्सप्रेस (104 नम्बर एम्बुलेंस) को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रसूताओं व नवजात बच्चों के लिए 104 नम्बर एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी. प्रदेश में ऐसी करीब 150 एम्बुलेंस खरीदी गई है. 96 एम्बुलेंस विभिन्न जिलों में रवाना कर दी गयी है. चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. जननी एक्सप्रेस की शुरुआत 2 अक्टूबर 2012 को हुई थी. प्रदेश में 600 जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस संचालित है. 


 

और पढ़ें