इस्लामाबाद अफगानिस्तान में भूकंप से 155 लोगों की मौत, पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए झटके

अफगानिस्तान में भूकंप से 155 लोगों की मौत, पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए झटके

अफगानिस्तान में भूकंप से 155 लोगों की मौत, पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए झटके

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 155 लोगों की मौत हो गई. देश की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी. खबर के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टल पैमाने पर 6 मापी गई है. ‘बख्तर’ समाचार एजेंसी ने एक अन्य खबर में बताया कि बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं.

किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं:
पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी मंगलवार देर रात 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त से 44 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में 50.8 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप देर रात स्थानीय समायानुसार एक बजकर 54 मिनट पर आया.

पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी वजह से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पाकिस्तान भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में स्थित है और अकसर यहां भूकंप आते हैं. एक सप्ताह के भीतर आया यह दूसरा भूकंप है. 17 जून को देश में 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देश में 2005 में एक भीषण भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें