जयपुर 02 अक्टूबर: पढ़े शनिवार सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

02 अक्टूबर: पढ़े शनिवार सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

02 अक्टूबर: पढ़े शनिवार सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं सुबह 10 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. राजस्थान में 'प्रशासन गांवों के संग' और 'प्रशासन शहरों के संग' अभियान का आज से होगा आगाज:

राजस्थान में आम लोगों से जुड़ी समस्याओं का मौके पर ही समाधान देने के लिए दो बड़े अभियान 'प्रशासन गांवों के संग' व 'प्रशासन शहरों के संग' का आज से आगाज होने जा रहा है. एक बयान के अनुसार अभियान की शुरूआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने निवास स्थान पर आयोजित कार्यक्रम में करेंगे.

2. PM मोदी ने राजघाट जाकर दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 152वीं जयंती पर उन्हें राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी. इससे पहले उन्होंने कहा कि उनका जीवन व आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा. 

3. अश्लील Video प्रकरण में निलंबित RPS Hiralal Saini औऱ महिला Constable बर्खास्त:

अश्लील वीडियो बनाने के प्रकरण में निलंबित आरपीएस  हीरालाल सैनी और निलंबित महिला कांस्टेबल के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए राज्य सरकार ने दोनों को नौकरी से बर्खास्त कर फ़िया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र की मंजूरी के बाद कार्मिक विभाग ने बर्खास्तगी के आदेश जारी कर दिए. 

4. खान विभाग में व्यापक तबादले, कुल 146 कार्मिकों को किया गया इधर-उधर:

राजस्थान सरकार ने खान विभाग में व्यापक स्तर पर तबादले किए हैं. कुल 146 कार्मिकों को इधर-उधर किया गया है. इसमें 38 फोरमैन,  5 सर्वेयर, 8 मानचित्रकार, 76 मंत्रालयिक कर्मचारी, 2-2 विद्युतकार,पम्प ऑपरेटर, 16 वाहन चालक व 8 अन्य कार्मिक शामिल है. 

5. रूल्स ऑफ बिजनेस में संशोधन, 17 विभागों के बदले नाम:

प्रदेश में रूल्स ऑफ बिजनेस में संशोधन किया गया है. संशोधन के तहत 17 विभागों के नाम बदले गए हैं. बदले हुए नामों को अधिसूचित किया गया है. आज पत्रावली पर अनुमोदन हुआ था.

और पढ़ें