मनीला Philippines में भूकंप के तेज झटके, दो लोगों की मौत, कई घायल

Philippines में भूकंप के तेज झटके, दो लोगों की मौत, कई घायल

Philippines में भूकंप के तेज झटके, दो लोगों की मौत, कई घायल

मनीला: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए, जिससे कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हो गए. भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि उसके प्रभाव से छोटे-छोटे भूस्खलन हुए और इमारतें तथा गिरजाघर क्षतिग्रस्त हो गए. 

राजधानी मनीला में भय के कारण लोग अपने घरों और मरीज अस्पतालों से बाहर निकल आए. फिलीपीन के ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान के प्रमुख रेनातो सोलिडम ने बताया कि सात तीव्रता के भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में जमीन से 25 किलोमीटर नीचे स्थित था.

मुझे लगा कि धरती फट जाएगी:
अब्रा के लगांगिलांग शहर के एक सुरक्षा अधिकारी माइकल ब्रिलैंट्स ने बताया कि जमीन ऐसे हिली जैसे मैं झूला झूल रहा हूं और अचानक बिजली चली गयी. हम कार्यालय से बाहर भागे तथा मैंने अपने कुछ साथियों के चीखने और रोने की आवाजें सुनी. ये अब तक के सबसे जोरदार भूकंप के झटके थे और मुझे लगा कि धरती फट जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि अब्रा में एक मकान में सीमेंट से बनी पटिया गिरने के कारण एक ग्रामीण की मौत हो गयी. अब्रा में कम से कम 25 लोग घायल हो गए हैं. बेंगुएट प्रांत में पर्वतीय शहर ला त्रिनिदाद में एक मजदूर की मलबे में दबकर मौत हो गयी. शहर में भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण कुछ सड़कें अवरुद्ध हो गयी हैं.

पत्थर गिरने के कारण पांच लोग घायल हो गए:
अधिकारियों ने बताया कि बेंगुएट के समीप ही एक एसयूवी तथा ट्रक पर पत्थर गिरने के कारण पांच लोग घायल हो गए हैं. अब्रा में कई मकान और इमारतों की दीवारों में दरारें आ गयी. एक महीने से भी कम समय पहले प्रभार संभालने वाले नए राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोज जूनियर की पीड़ितों तथा स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए अब्रा जाने की योजना है.

विश्लेषण के बाद इसकी तीव्रता सात मापी गयी:
शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गयी थी, लेकिन बाद में विश्लेषण के बाद इसकी तीव्रता सात मापी गयी. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बतायी है, जबकि इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे होने का दावा किया है. गौरतलब है कि फिलीपीन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है. देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोग मोर गए थे. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें