जानिए, पांच राज्यों में सरकार बनाने को लेकर क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/07 07:11

जयपुर। एग्जिट पॉल्स के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को बढ़त लेते हुए सूबे में अपनी सरकार बनती देख प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट एग्जिट पोल सर्वे से उत्साहित नजर आ रहे हैं और राजस्थान में करीब 130 सीटें कांग्रेस को मिलने की अनुमान जता रहे हैं। 

क्या कहते हैं एग्जिट पोल :

राजस्थान एक्जिट पोल 2018 :
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को 105 सीटों का अनुमान जताया गया है, वहीं भाजपा को 85 सीटों का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही बसपा के खाते में 2 सीटें और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को 42% और भाजपा 37% वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। इसके अनुसार कांग्रेस को 119 से 141 सीटों का अनुमान जताया है, वहीं भाजपा को 55 से 72 सीटों का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही अन्य के खाते में 4 से 11 सीटें जा सकती है।

रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल तीसरा एग्जिट पोल पूरी तरह कांग्रेस के पक्ष में न होकर, भाजपा के लिए मामूली राहत को अनुमान जता रहा है। रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में भाजपा के खाते में 93 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है, वहीं कांग्रेस को 91 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही 16 सीटें अन्य के खाते में जाने का अनुमान जताया गया है।

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक, इस बार भी राजस्‍थान की जनता बदलाव करने जा रही है। इस एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 99 से 103 सीटें मिल सकती हैं, ऐसे में वह यहां कांग्रेस सरकार बना सकती है। वहीं बीजेपी की वसुंधरा सरकार सत्‍ता से बाहर जा सकती है, जिसे 89 से 93 सीटें मिल सकती हैं। इसके साथ ही 5-9 सीटें अन्‍य को मिलने का अनुमान जताया गया है।

एबीपी न्यूज़-लोकनीति (CSDS) के एग्जिट पोल के नतीजे के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब हो सकती है। 200 विधानसभा सीटों वाली राजस्थान में कांग्रेस को 101 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। एबीपी न्यूज एग्जिट पोल के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को 83 सीटें मिल सकती हैं, वहीं अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान है।

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस को 123 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं भाजपा को 68 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इसी के साथ अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है।

मध्यप्रदेश एग्जिट पोल 2018 :
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान सरकार बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। हालांकि 2013 के विधानसभा के चुनाव के बजाय भाजपा को सीटों का बड़ा नुक्सान हो रहा हैं, लेकिन पार्टी बहुमत के आंकड़े के नजदीक दिखाई दे रही है।

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स रिपोर्ट
बीजेपी-126 सीटें
कांग्रेस + - 89 सीटें
बीएसपी- 6 सीटें
अन्य - 6 सीटें

इसके आलावा इंडिया टुडे एक्सिस माय एग्जिट पोल के अनुसार मध्यप्रदेश में भाजपा को 102 से 120 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है, वहीँ कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिल सकती हैं।

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल 2018 :
इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कमल खिलने जा रहा है और रमन सिंह चौथी बार मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स की रिपोर्ट
बीजेपी- 46 सीट
कांग्रेस- 35 सीट
अन्य- 9 सीट

न्यूज नेशन की रिपोर्ट
बीजेपी- 38-42 सीट
कांग्रेस- 40-44 सीट
जेसीसी- 4-8 सीट
अन्य- 0-4 सीट

तेलंगाना एग्जिट पोल 2018 :
तमाम न्यूज चैनल द्वारा दिखाए जा रहे एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव का जादू बरकरार दिखाई दे रहा है। एग्जिट पोल में राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है।

जन की बात और रिपब्लिक टीवी का एग्जिट पोल -
टीआरएस - 50-65 सीटें
कांग्रेस+ - 38-52 सीटें
बीजेपी 4-7 सीटें
अन्य 8-14 सीटें

CNX और टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल-
टीआरएस- 66 सीट
कांग्रेस+ 37 सीटें
बीजेपी 7 सीटें
अन्य 9 सीटें

मिजोरम एक्जिट पोल 2018 :
पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में भी 28 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ है। यहां सालों से कांग्रेस सत्ता में है। लेकिन इस बार मिजोरम कांग्रेस के हाथ से फिसलता हुआ दिखाई दे रहा है।
C Voter+Republic TV का एग्जिट पोल -
कांग्रेस- 14-18 सीट
मिजो नेशनलिस्ट फ्रंट- 16-20 सीट
जोरम पीपल्स मूवमेंट- 3-7 सीट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

बीजेपी से ज्यादा झूठ कोई नहीं बोलता-अखिलेश यादव

भगोड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता
देश में बढ़ी अमीरी-गरीबी के बीच की खाई
वाराणसी में आज से 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आगाज़
राहुल गांधी बोले- 100 दिन में PM मोदी के अत्याचार से मुक्ति मिल जाएगी
रैलियों का तिहरा शतक लगाएंगे मोदी
PM मोदी को CM गहलोत की \'पाती\'
ज़मीन से आसमान तक \'कोहरा\'म
loading...
">
loading...