दुबई पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज से शुरू होगी 2023 विश्व कप क्वालीफिकेशन प्रक्रिया

पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज से शुरू होगी 2023 विश्व कप क्वालीफिकेशन प्रक्रिया

पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज से शुरू होगी 2023 विश्व कप क्वालीफिकेशन प्रक्रिया

दुबई: पूर्व विश्व चैंपियन पाकिस्तान शुक्रवार से रावलपिंडी में आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग श्रृंखला में जिम्बाब्वे की मेजबानी करेगा, जिससे दोनों टीमें 2023 में भारत में खेले जाने वाले विश्वकप के क्वालीफिकेशन अभियान को शुरू करेंगी. जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछली छह घरेलू श्रृंखलाओं के 19 मैचों में सिर्फ एक में हार का सामना करने के रिकार्ड से पाकिस्तान के नये कप्तान बाबर आजम का हौसला बढ़ेगा.

आठ श्रृंखलाओं में अर्जित कुल अंकों के आधार पर दिया जाएगा टीमों को स्थानः
मेजबान भारत के अलावा सुपरलीग तालिका की शीर्ष सात टीमें इस विश्व कप के लिए स्वत: ही क्वालीफाई करेंगी. सुपरलीग में 13 टीमें है जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्ण 12 सदस्यों के साथ नीदरलैंड भी है. नीदरलैंड की टीम ने आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप 2015-17 को जीत कर इसमें जगह बनाई है. सुपरलीग में हर टीम तीन मैचों की आठ श्रृंखला खेली है जिसमें चार घरेलू जबकि चार दूसरी टीम के मैदान पर खेले जाएंगे. सुपर लीग से जो टीम क्वालीफाई करने में नाकाम रहेगी उसके पास क्वालीफायर के जारिये एक और मौका होगा. इसमें जीत दर्ज करने वाली टीम को 10 अंक मिलेगे जबकि टाई/ नतीजा नहीं निकलने/ रद्द होने पर पांच अंक और एक हार के लिए कोई नहीं. आठों श्रृंखलाओं में अर्जित कुल अंकों के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाएगा.

इंग्लैंड 30 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष परः
आईसीसी विश्व कप की मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड फिलहाल 30 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है. टीम ने आयरलैंड को 2-1 से हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे इसी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. श्रृंखला में भाग लेने वाले दोनों टीमों के खिलाड़ियों में बाबर आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजी सूची में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. उन्होंने हालांकि इस प्रारूप में आखिरी मुकाबला एक साल पहले श्रीलंका के खिलाफ खेला था. बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज यह खिलाड़ी श्रंखला का इकलौता खिलाड़ी है जो शीर्ष 10 में शामिल है. चामू चिभाभा की अगुवाई वाली जिम्बाब्वे की टीम में सिकंदर रजा 47वें स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले टीम के बल्लेबाज है जबकि शीर्ष 10 में रह चुके ब्रेंडन टेलर 50वें पायदान पर है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें