तिरुवनंतपुरम Kerala Rains: केरल में बारिश की तबाही से घटनाओं का दौर जारी, एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

Kerala Rains: केरल में बारिश की तबाही से घटनाओं का दौर जारी, एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

Kerala Rains: केरल में बारिश की तबाही से घटनाओं का दौर जारी, एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

तिरुवनंतपुरम: केरल के पत्तनमथिट्टा जिले में एक बस से आगे निकलने की कोशिश कर रही एक कार सड़क से फिसलकर एक छोटी नदी में गिर गई, जिससे एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि कार में सवार चंडी मैथ्यू, उनकी पत्नी और बेटी नदी में बह गए. राज्य में लगातार हो रही बारिश के चलते कई नदियां उफान पर है. उन्होंने बताया कि हादसा रविवार शाम करीब सात बजे हुआ, जब एक बस से आगे निकलने की कोशिश कर रही कार बारिश के कारण गीली सड़क से फिसलकर एक छोटी नदी में गिर गई.

जिले के अधिकारियों ने बताया कि बारिश से संबंधित एक अन्य घटना में पत्तनमथिट्टा जिले के अथिक्कायम गांव में पम्पा नदी में 60 वर्षीय एक व्यक्ति बह गया. अधिकारियों ने बताया कि मौसम खराब रहने और आने वाले दिनों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए कोट्टायम और एरणाकुलम जिलों में उत्खनन और खनन संबंधी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है.

स्कूल के आसपास के मकानों में ठहराया गया:
अधिकारियों ने बताया कि कोट्टायम में, जिले के इल्लीक्कल इलवीझापूनचिरा पर्यटन केंद्र गए 25 लोग बारिश के कारण घर नहीं लौट सके और उन्हें फिलहाल पास के एक सरकारी स्कूल तथा आसपास के मकानों में ठहराया गया है. इस बीच, केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख एवं सांसद के. सुधाकरन ने राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से राहत कार्यों में मदद के लिए आगे आने का आग्रह किया है. वहीं, राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने कहा कि भारी बारिश के अलावा तेज हवाओं के कारण भी चिंता बढ़ गई है. भारी बारिश होने के कारण सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में शैक्षणिक संस्थानों में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है.

नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जा रही:
जिले के नियंत्रण कक्ष ने बताया कि एरणाकुलम में चार अगस्त तक जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर सभी विभागों को हर स्थिति के लिए तैयार रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है. नियंत्रण कक्ष ने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले की नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जा रही है.

मौसम विभाग ने रविवार को केरल में चार अगस्त तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान करते हुए, इस सप्ताह के लिए विभिन्न जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा इस सप्ताह के लिए जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार को कहा था कि पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए और बारिश शुरू होते ही एहतियात के तौर पर उन्हें राहत शिविरों में भेज दिया जाना चाहिए. 

कई  जिलों में एक अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट' जारी:
राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एरणाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दो अगस्त के लिए आठ जिलों, तीन अगस्त के लिए 12 और चार अगस्त के लिए भी 12 जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. ‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटों में भारी से बेहद भारी बारिश यानी 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ के तहत छह सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ के तहत छह से 11 सेंटीमीटर तक भारी बारिश होने की संभावना होती है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें