लखनऊ उत्तर प्रदेश में 393 विधायकों ने ली शपथ, शिवपाल और आजम खान समेत 10 विधायक बाकी

उत्तर प्रदेश में 393 विधायकों ने ली शपथ, शिवपाल और आजम खान समेत 10 विधायक बाकी

उत्तर प्रदेश में 393 विधायकों ने ली शपथ, शिवपाल और आजम खान समेत 10 विधायक बाकी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा में 50 नवनिर्वाचित सदस्यों ने मंगलवार को शपथ ग्रहण की और सोमवार को शपथ लेने वाले विधायकों को मिलाकर यह संख्या 393 पहुंच गई है. अभी पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव और आजम खान समेत 10 सदस्यों का शपथ ग्रहण बाकी है. विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 343 विधायकों ने शपथ ग्रहण की जबकि मंगलवार को 50 विधायकों ने शपथ ली. उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा में दूसरे दिन मंगलवार को भी विधायकों के शपथ ग्रहण करने का सिलसिला जारी रहा. अभी समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव, सीतापुर कारागार में निरुद्ध आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम, भाजपा से गोरखपुर के कैंपियरगंज से निर्वाचित फतेह बहादुर सिंह समेत 10 विधायकों का शपथ ग्रहण नहीं हुआ. 

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना ने विधानसभा अध्यक्ष की पीठ से मंगलवार को 40 से अधिक विधायकों को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाई. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से दो लाख, 14 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीतकर सर्वाधिक अंतर से जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड बनाने वाले सुनील कुमार शर्मा ने भी मंगलवार को शपथ ली. मंत्री प्रतिभा शुक्ला, मऊ के विधायक अब्‍बास अंसारी और कुशीनगर जिले के तमकुहीराज से विधायक डॉक्टर असीम कुमार ने भी शपथ ली. डॉक्टर कुमार उत्तर प्रदेश की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू को पराजित कर चुनाव में विजयी हुए हैं. डॉक्टर कुमार ने जब शपथ ग्रहण की, तो सदन में ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्रीराम’ के नारे गूंजे. . सपा विधायक तूफानी सरोज ने शपथ लेने के बाद 'जय भीम' और 'जय समाजवाद' का नारा लगाया और उनके बाद शपथ लेने आये भाजपा के दीनानाथ भास्कर ने भी 'जय श्री राम' का नारा लगाया. वाराणसी जिले से निर्वाचित विधायक नील रतन पटेल व्‍हील चेयर पर सदन में आये. संसदीय कार्य मंत्री खन्ना ने उन्हें व्‍हील चेयर पर बैठकर ही शपथ लेने की अनुमति दी, जिसके बाद पटेल ने अपने स्थान से ही शपथ ली. इसके बाद, विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए खन्‍ना ने विधानसभा सत्र की कार्यवाही अपराह्न पौने दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी. 

खन्‍ना ने कहा कि शेष बचे विधायकों को शपथ सत्र शुरू होने पर दिलाई जाएगी. दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर विधानसभा में प्रोटेम स्‍पीकर रमापति शास्‍त्री ने विधायकों को शपथ दिलाई. शास्‍त्री ने रायबरेली से दूसरी बार निर्वाचित अदिति सिंह को अंग्रेजी में शपथ दिलाई. वर्ष 2017 में कांग्रेस से चुनाव जीतीं अदिति सिंह इस बार चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं और भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुईं. शास्‍त्री ने लगभग एक लाख 80 हजार के मतों के अंतर से नोएडा से निर्वाचित पंकज सिंह समेत कई सदस्‍यों को शपथ दिलाई. इसके पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव समेत लगभग 350 नवनिर्वाचित विधायकों ने उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की थी. सदन के नेता आदित्यनाथ के बाद विपक्ष के नेता के तौर पर नामित अखिलेश यादव ने विधायक के रूप में शपथ ली. सोर्स- भाषा

और पढ़ें