Live News »

हाईकोर्ट जयपुर बैंच का 44 वां स्थापना दिवस आज, बैंच को लेकर जयपुर में चला था लंबा संघर्ष

हाईकोर्ट जयपुर बैंच का 44 वां स्थापना दिवस आज, बैंच को लेकर जयपुर में चला था लंबा संघर्ष

जयपुर: देश के न्यायिक इतिहास में राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बैंच का एक अलग ही मुकाम है. राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के साथ ही जयपुर बैंच भी आज अपना 44 वां स्थापना दिवस मना रहा है. जयपुर की हाईकोर्ट बार से पंजीकृत कई अधिवक्ता राजस्थान हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट और अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में जज के रूप में नियुक्त हुए है. जयपुर बैंच और हाईकोर्ट बार के स्थापना दिवस पर आपको बता रहे है जयपुर बैंच की कहानी.....

- हाईकोर्ट जयपुर बैंच का 447 वां स्थापना दिवस आज
- 31 जनवरी 1977 को हुई थी बैंच की स्थापना
- बैंच को लेकर जयपुर में चला था लंबा संघर्ष
- 1956 में पहली बार हुआ था जयपुर बैंच का गठन
- लेकिन 1958 में जयपुर बैंच को कर दिया गया समाप्त
- लंबे समय तक जयपुर बैच के लिए हुआ संघर्ष
- 31 जनवरी 1977 को फिर हुई जयपुर बैंच की स्थापना

भारत गणराज्य के 7 वें वर्ष में संसद ने राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 की धारा 50 के तहत तत्कालिन बी राज्यों के हाईकोर्ट, भोपाल, कुच, विध्याप्रदेश और अजमेर में मौजूद न्यायिक अदालतो को समाप्त कर दिया गया. ऐसे में राजस्थान में हाईकोर्ट की स्थापना के लिए इसी अधिनियम की धारा 49 के जरिए एक नया हाईकोर्ट जोधपुर में स्थापित करने को मंजूरी दी गयी. भारत सरकार ने जोधपुर में हाईकोर्ट की मुख्यपीठ स्थापित करते हुए 1 नवबंर 1956 से ही जयपुर में अस्थायी पीठ की स्थापना के आदेश भी जारी कर दिये. लेकिन 10-11 जुलाई 1957 को भारत सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए एक समिति गठित की. इस समिति ने जयपुर की अस्थायी बैंच को समाप्त करने की सिफारिश की जिसके बाद 1958 में जयपुर बैंच को समाप्त कर दिया गया और इसके साथ ही जयपुर में हाईकोर्ट की स्थापना को लेकर एक संघर्ष भी शुरू हो गया.

जयपुर हाईकोर्ट की स्थापना की मांग को लेकर पैदा हो गया था असंतोष:
जयपुर हाईकोर्ट की स्थापना की मांग को लेकर जयपुर शहर में भारी असंतोष पैदा हो गया था. विभिन्न बार संघो के साथ राजनैतिक हस्तियों और सामाजिक संस्थाओं ने जयपुर बैंच की मांग को लेकर आंदोलन छेड़ दिया. एडवोकेट दिनेश स्वामी, आंदोलन कई बार उग्र भी हुआ और कई अधिवक्ता जेल भी गये. जयपुर बैंच कि मांग 1976 में जाकर पूरी हुई जब 8 दिसंबर 1976 को राष्टपति ने  राजस्थान के राज्यपाल और मुख्य न्यायाधीश से परामर्श कर राज्य पुनर्गठन अधिनियम की धारा 51 के तहत जयपुर बैंच कि स्थापना कि की घोषणा कर दी. राष्ट्रपति ने एक आदेश जारी मुख्य न्यायाधीश को बैंच स्थापित करने का अधिकार दिया. इसके बाद 31 जनवरी 1977 को विधिवत रूप से हाईकोर्ट जयपुर पीठ स्थापित हुई. शुरूआत में इस पीठ में 6 जज और 356 अधिवक्ता कार्यरत थे. ना जजों के पास कोई वाहन होता था और ना ही उन्हे आज की तरह सुविधाए ही मिली थी.

- हाईकोर्ट बार एसोसिएशन का स्थापना दिवस है आज
- 31 जनवरी 1977 को हुई थी बार कि भी स्थापना
- स्थापना दिवस पर हाईकोर्ट बार कर रही है समारोह का आयोजन
- हाईकोर्ट के फ्रंट लॉन में होगा समारोह का आयोजन
- बार के पूर्व अध्यक्ष, महासचिव का किया जायेगा सम्मान

राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश द्वारा जयपुर बैच स्थापित करने की कवायद में एक माह का वक्त लगा और 31 जनवरी 1977 को जयपुर बैंच की स्थापना कर दी गयी. इसी दिन जयपुर हाईकोर्ट में बार एसोसिएशन का भी गठन किया गया. वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस अजय रस्तोगी के पिता हरिशचन्द्र रस्तोगी इस बार के पहले अध्यक्ष बने. 44 वें स्थापना दिवस पर बार एसोसिएशन जयपुर बैंच से जुड़े सभी अधिवक्ताओं को आमंत्रित किया गया है. जयपुर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के साथ जयपुर बैंच ने अपनी स्थापना के साथ ही देश की न्यायपालिका  को मजबूत करने में अपनी अहम भूमिका निभायी है.
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में आए तबलीगी जमात के 450 सदस्य, चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में आए तबलीगी जमात के 450 सदस्य, चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में जारी किया अलर्ट

जयपुर: कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सबसे बड़ी खबर आई है. राजस्थान में  तबलीगी जमात के 450 सदस्य आए है. ADG इंटेलीजेंस के इस बारे में पत्र के बाद चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. ACS मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने पत्र लिखकर सभी जिला कलेक्टरों को जरूरी कदम उठाने के साथ तबलीगी जमात के इन सदस्यों को चिह्नित कर मेडिकल करवाने और सभी को आइसोलेशन/क्वॉरेंटाइन में रखने के निर्देश दिए हैं. 

Coronavirus  Updates: पिछले 24 घंटे में सामने आए 386 नए मामले, तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय 

जयपुर आए तबलीगी जमात के 42 संदिग्ध चिह्नित:
वहीं इससे पहले तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना मिली थी. इस पर जयपुर कमिश्नरेट को सफलता मिली है. जयपुर कमिश्नरेट ने सांगानेर, आमेर, भट्टा बस्ती और परकोटे में चिन्हित किया गया है. इसके साथ ही सभी के पास मेडिकल टीमें भेजी गई है. सभी कोरोना संदिग्धों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है. 

आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए:
आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या 26 है. 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े:
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि बताया कि कल से कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है. साथ ही कहा कि तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े 1800 लोगों को अस्पताल और क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. इससे आगे उन्होंने बताया कि रेलवे 3.2 लाख आइसोलेशन और क्वारनटीन बेड बना रहा है. ये 5000 रेल कोच में बनेगा. इसका काम शुरू हो गया है.

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में सामने आए 386 नए मामले, तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय

Coronavirus  Updates: पिछले 24 घंटे में सामने आए 386 नए मामले, तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली: देश-दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1600 से ज्यादा हो गई है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस के 1637 मरीज सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में 386 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 38 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 132 मरीज ठीक हुए हैं.

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े:
उन्होंने बताया कि कल से कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है. साथ ही कहा कि तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े 1800 लोगों को अस्पताल और क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. इससे आगे उन्होंने बताया कि रेलवे 3.2 लाख आइसोलेशन और क्वारनटीन बेड बना रहा है. ये 5000 रेल कोच में बनेगा. इसका काम शुरू हो गया है.

कोरोना इफेक्ट के बीच हवाई यात्रा से जुड़ी खबर, अटक गया फ्लाइट्स का समर शेड्यूल 

जयपुर में 13 नए पॉजिटिव मामले आए सामने:
वहीं अगर राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें तो आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या 26 है. 
 

VIDEO: जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत, पुलिस ड्रोन की मदद से ले रही परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ती ही जा रही है. आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या 26 है. 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

पुलिस ड्रोन की मदद से परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा ले रही: 
वहीं जयपुर परकोटे को सील करने के बाद अब पुलिस ड्रोन की मदद से परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा ले रही है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक परकोटे की तंग गलियों में ड्रोन ही ऐसा साधन है जिससे कि हर छत पर नजर रखी जा सकती है. इतना ही नहीं छतों पर एकत्रित होने वाले लोगों को भो सोशल डिस्टेन्स रखने की हिदायत दी जा रही है. मौके का जायजा लिया सवांदाता सत्यनारायण शर्मा ने...

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत बढ़ती ही जा रही है. आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या स्थिर बनी हुई है. 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना:
वहीं इसके साथ ही तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना मिल रही है. इसके लिए पुलिस ने 3 इलाकों को चिन्हित भी किया है. जानकारी के अनुसार 15 लोग फर्रूखाबाद से नाई की थड़ी पहुंचे हैं. वहीं चेन्नई से 10 लोगों के चारदीवारी मस्जिद में पहुंचने की भी खबर है. इसके अलावा 13 लोग महाराष्ट्र के अमरावती से भी जयपुर आने की सूचना है. 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

देश में 1700 से पार हो गई संक्रमित लोगों की संख्या: 
देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

Haryana Coronavirus Updates: रेवाड़ी में एक साथ छह संदिग्ध मामले आए सामने, 29 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

Haryana Coronavirus Updates:  रेवाड़ी में एक साथ छह संदिग्ध मामले आए सामने, 29 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

रेवाड़ी: लॉकडाउन के आठवें दिन हरियाणा के रेवाड़ी जिले में एक साथ छह संदिग्ध मामले सामने आने से हड़कंप मच गया. इमें चार लोग कश्मीरी बताए जा रहे हैं. मंगलवार देर रात तबीयत खराब होने पर एक महिला सहित छह लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं. बता दें कि रेवाड़ी में इससे पहले 15 सैंपल लिए गए हैं और सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है. 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

मंगलवार को हरियाणा में एक ही दिन में सात नए केस सामने आए:
वहीं इससे पहले मंगलवार को हरियाणा में एक ही दिन में सात नए केस सामने आए. नए मामलों में तीन केस सिरसा, दो फरीदाबाद और 1-1 हिसार व पंचकूला में आया. ऐसे में अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 29 हो गई है. इनमें से 10 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं. 

Coronavirus Updates:  उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

देश में 1700 से पार हो गई संक्रमित लोगों की संख्या: 
देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

संयुक्त राष्ट्र: यूएन की ताजा व्यापार रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था इस साल मंदी में चली जाएगी, लेकिन चीन और भारत इसके अपवाद हो सकते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान खरबों डॉलर का नुकसान होने की संभावना है इससे विकासशील देशों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. 

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

विकासशील देशों में करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे: 
रिपोर्ट में हालांकि इस बात की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है कि भारत और चीन इसका अपवाद कैसे बनेंगे. यूएन के अनुसार कोरोना वायरस संकट के चलते विकासशील देशों में रह रहे दुनिया के करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और इन देशों के लिए 2500 अरब डॉलर के राहत पैकेज की सिफारिश भी की गई है.

विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना: 
यूएन और विकास सम्मेलन के विश्लेषण के अनुसार दुनिया की दो-तिहाई आबादी प्रभावित होगी और अगले दो वर्षों के दौरान विकासशील देशों में करीब 2,000 अरब डॉलर से 3,000 अरब डॉलर के बीच विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना है. विकास सम्मेलन ने कहा कि कोरोना वायरस के लोकर विकसित अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने काफी बड़े सरकारी पैकेज की घोषणा की है. जी-20 के अनुसार उनकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ये पैकेज कुल 5,000 अरब डॉलर का होगा. 

 VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा:
रिपोर्ट के अनुसार इस अभूतपूर्व संकट में अभूतपूर्व फैसले करने हैं. विकास सम्मेलन ने कहा कि इन राहत उपयों के बाद भी विश्व अर्थव्यवस्था इस साल मंदी के दौर में चली जाएगी और वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा, जो विकासशील देशों के लिए गंभीर मुसीबन बन जाएगा.   

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

Coronavirus Updates:  उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

लखनऊ: देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर  

मरने के बाद आई रिपोर्ट में पॉजिटिव मिले से मचा हड़कंप:
जानकारी के अनुसार यह युवक 28 मार्च को बस्ती के अस्पताल में भर्ती हुआ था. इसके बाद उसे 29 मार्च को गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया. यहां उसका इलाज चल रहा था. 30 मार्च को सुबह 8 बजे उसकी मौत हो गई. इसके बाद 30 मार्च को ही उसका बस्ती में अंतिम संस्कार कर दिया गया. लेकिन अब मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटव पाया गया है. इसके बाद हड़कंप मच गया है. बस्ती पुलिस ने लॉकडाउन को सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही इस युवक के संपर्क में आए लोगों की शिनाख्त की जा रही है.

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला:
वहीं इसमे सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तो यह है कि कोरोना वायरस की चपेट में आकर इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला बताया जा रहा है. इससे पहले मध्य प्रदेश में 35 साल के युवक की मौत हुई थी. वहीं गोरखपुर में 25 वर्षीय युवक की मौत के बाद देश में मरने वालों का आंकड़ा 50 हो गया है. वहीं कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1700 से अधिक हो गया है. 
 

VIDEO: टोंक शहर कभी भी आ सकता है कोरोना की चपेट में! जयपुर के रामगंज से चोरी छिपे टोंक आ रहे लोग

टोंक: प्रदेश में पिछले 15 घंटे में कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. राजस्थान में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 93 पर स्थिर है. इसमें 17 केस ईरान से लौटे भारतीयों के भी शामिल है. यह प्रदेश के लिए राहत की खबर है. लेकिन इसी बीच चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर के रामगंज से चोरी छिपे लोग टोंक आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 2 दर्जन से अधिक लोग टोंक पहुंचे हैं. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर  

प्रशासन कर रहा टोंक जिले की सीमाओं को सील होने का दावा:
वहीं प्रशासन टोंक जिले की सीमाओं को सील होने का दावा कर रहा है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो यह खड़ा होता है कि जब सीमाएं सील है तो लोग इतनी तादाद में कैसे आ गए? क्या रामगंज पुलिस कुछ मुस्लिम जनप्रतिनिधियों के दबाव में काम कर रही है? 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

राजस्थान के 5 जिलों से 17 सदस्य गए थे दिल्ली: 
वहीं दूसरी ओर राजस्थान के 5 जिलों से 17 सदस्य दिल्ली तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे. जानकारी के अनुसार सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, टोंक और जैसलमेर से लोग दिल्ली गए थे. हालांकि इन 17 लोगों की फिलहाल पहचान की पुष्टि नहीं हुई है. ऐसे में प्रशासन के सामने यह चुनौति बन गया है. हालांकि प्रशासन इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है लेकिन फिर भी लोगों के सहयोग के बिना कोरोना वायरस पर कंट्रोल कर पाना काफी कठिन कार्य है. 


 

Open Covid-19