Assembly Election Results 2021: बंगाल में TMC की जीत की हैट्रिक, असम में  BJP, जानिए बाकि के तीन राज्यों के हाल

Assembly Election Results 2021: बंगाल में TMC की जीत की हैट्रिक, असम में  BJP, जानिए बाकि के तीन राज्यों के हाल

Assembly Election Results 2021: बंगाल में TMC की जीत की हैट्रिक, असम में  BJP, जानिए बाकि के तीन राज्यों के हाल

नई दिल्ली: 5 राज्यों में हुए विधानसभआ चुनाव (Assembly Election) के नतीजे सामने आ चुके हैं. सभी राज्यों में तस्वीर साफ हो गई है कि किसके सिर बंधेगा ताज. नतीजों के अनुसार पश्चिम बंगाल में एक बार फिर ममता बनर्जी की पार्टी TMC ने जीत का परचम लहराया.  जबकि असम में बीजेपी एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं बात करें तमिलनाडु की, तो यहां DMK गठबंधन ने AIADMK गठबंधन को बुरी तरह से मात दी हैं. एक बार फिर केरल में कुर्सी लेफ्ट के खाते में गई है तो वहीं पुडेचेरी (Puducherry) में एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही हैं. 

पश्चिम बंगाल का परिणाम:
चलिए बात करते हैं बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम (Bengal Assembly Election Results) की, तो उपलब्ध ताजा आंकड़ों के मुताबिक बंगाल में 292 विधानसभा सीटों में सभी 292 सीटों का रुझान सामने आ गए हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ो के अनुसार टीएमसी ने 209 सीटें जीत ली है, जबकि 4 अन्य सीटों पर कब्जा जमाए हुए है. वहीं बीजेपी ने 76 सीटें जीत ली है जबकि एक सीट पर अभी भी बढ़त बनाए हुए है. यहां अन्य के खाते में 2 सीटें गई है. हालांकि, पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी नंदीग्राम में बीजेपी के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई हैं. इस जीत के बाद टीएमसी राज्य में लगातार तीसरी बार आसानी से सरकार बना लेगी.

जानिए, असम के नतीजे: 
असम में बीजेपी गठबंधन की दोबारा सरकार बनती हुई नजर आ रही हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ो के मुताबिक 126 सीटों के उपलब्ध रुझानों के अनुसार बीजेपी को अकेले 60 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि कांग्रेस 29 सीटों पर कब्जा जमाया है. यहां AIUDF को 16 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि असम गण परिषद के खाते में 9 सीटें गई है. बाकी के बचे अन्य 12 सीटों पर अलग-अलग पाटियों के खाते में गई. 

केरल के चुनाव परिणाम:
अगर बात करें केरल की, तो यहां पर 140 विधानसभा सीटों के परिणाम आ चुके है. यहां लेफ्ट का परचम लहराता दिखाई दे रहा है. सीपीएम ने 62 सीटों पर जीत हासिल की है तो सीपीआई के खाते में 17 सीटें गई. वहीं कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है. यहां इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 15 सीटों पर जीती. 

पुडुचेरी के हाल:
अब बात करें पुडुचेरी विधानसभा चुनाव परिणाम (Puducherry Assembly Election Results) की, तो यहां पर एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है. राज्य में एआईएनआरसी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है तो वहीं बीजेपी ने 6 सीटें हासिल की है. इन दोनों दलों का चुनाव पूर्व गठबंधन है. यहां डीएमके 6 जबकि 6 अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई. पुडुचेरी में कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है.

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव नतीजे:
अगर बात करें तमिलनाडु की, तो चुनाव आयोग की ओर से 234 सीटों के लिए उपलब्ध कराए रुझानों के अनुसार तमिलनाडु में DMK गठबंधन को बढ़त हासिल है. DMK अकेले 111 सीटें जीत चुकी है जबकि 21 अन्य सीटों पर अभी बढ़त बनाए हुए है. यहां AIADMK को 61 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि 6 अन्य सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. तमिलनाडु में कांग्रेस ने 14 सीटों पर कब्जा जमाया है जबकि 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बाकी के बचे 17 अन्य सीटें अलग-अलग पार्टियों के खाते में गई. 

गौरतलब हैं कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच मतदान हुए. यहां पर  आठ चरणों में चुनाव हुए. जबकि असम में 3 चरणों में वोटिंग हुई. तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव हुए थे.

और पढ़ें