क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे...

क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे...

 क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे...

जयपुर: बदलती जीवन शैली की वजह से हमारे शरीर को ​कई रोग घेर लेते है, जिनमें से एक है बाल झड़ने की समस्या. अगर वक्त रहते आपने बालों पर ध्यान दिया, तो बाल झड़ने से बच सकते हैं. आपको बता दें कि यह समस्या केवल महिलाओं में ही नहीं अब ये समस्या पुरुषों और बच्चों में भी मिलना आम बात हो गई. वजह है हमारी व्यस्त और प्रदूषित दिनचर्या. आज हमारा जीवन काम-काज और दिनभर की चिंताओं में इतना उलझा रहता है की हम अपने बालों को सुलझाने का भी समय नहीं निकाल पाते अर्थात हम अपनी बालों की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते. आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आप आसानी से अपने घर पर बिना किसी खराब असर के डर से आसानी से आज़मा सकते है. 

कीजिए तेल की चम्पी:
बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल की चम्पी भी कारगर है. क्यों​कि बालों में तेल की मालिश करने से तेल बालों की जड़ों तक पहुंचता है,​ जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. इससे आपको तनाव से भी मुक्ति मिलती है. सिर की मसाज से दिमाग तरोताजा रहता हैं. 
आप बालों में नारियल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य किसी तेल का उपयोग भी कर सकते है. तेल की मालिश अंगुलियों के सिरों से हल्के हाथ का दबाव बनाते हुए कीजिए. ज्यादा तेजी से दबाव नहीं डालना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से बाल अधिक तेजी से झड़ेंगे. 

कीजिए आंवले का उपयोग:
अगर आप आंवले का यूज करेंगे तो इससे आप घने और मजबूत बाल पा सकते हैं. क्योंकि आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है. अगर बालों में आंवले का उपयोग करेंगे तो मजबूत और घने बाल पा सकते हैं. वैसे आप आंवले को खा भी सकते हैं. यह आपके शरीर के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा.

बालों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा:
बालों के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए इलाज के रूप में साबित होता है. इसके अलावा अपने एल्कलाइन गुण की वजह से यह बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद करने की क्षमता रखता हैं और बालों का तेजी से विकास करता है. जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते है, साथ ही बाल झडना बंद जाते हैं. अगर आप  एलोवेरा के नियमित रूप से उपयोग करने से आप सिर की खुजली और डेंड्रफ जैसी परेशानियों से राहत पा सकते हैं. आप एलोवेरा जेल और एलोवेरा का रस दोनों ही यूज में ले सकते हैं. यह दोनों बालों के लिए गुणकारी होते हैं. 

बालों के लिए बेहद गुणकारी है मेथी: 
बालों के लिए मेथी बेहद गुणकारी हैं. अगर आप मेथी का यूज करेंगे तो इससे बाल झड़ने से रूक जाएंगे. मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों को बढ़ाने और बालों की सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के तेज विकास को बढ़ाता है और बालों की खोई चमक भी लौटाने में कारगर साबित होता है.

लीजिए प्याज का रस यूज:
क्या आप भी बालों के झड़ने से परेशान है, तो आप प्याज का रस यूज कर सकते हैं. क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम में रक्त संचार में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और रुसी को कम करने में सहायता करता है जिसकी वजह से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों के झड़ने की वजह बनने वाले कीटाणुओं को नष्ट करने में सहायता करता है और सर संक्रमण का इलाज करता है.

और पढ़ें