जैसलमेर में भारत-पाक सीमा पर पारा पहुंचा 50 डिग्री पार, बॉर्डर पर मुस्तैद हैं हमारे जवान

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/05/31 03:19

जैसलमेर: जिले में पड़ रही गर्मी अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है. भारत-पाक सीमा पर आज दोपहर पारा 50 डिग्री पार पहुंच गया है. ऐसे लग रहा है मानो आसमान से भीषण आग के अंगारे गिर रहे है. सीमा चौकियों पर लगे उपकरण 50 डिग्री तक तापमान बता रहे है. सीमा पर लगे ये उपकरण 50 डिग्री के बाद काले पड़ जाते है. ऐसे में इससे ज्यादा तापमान नहीं बता पाते है. लेकिन सबसे खास बात यह है इसके बाद भी हमारे जवान सीम पर मुस्तैद खड़े है. जहां आम आदमी घर में बैठे रहने पर भी गर्मी से बेहाल है वहां सीमा पर तैनात जवान 50 डिग्री तापमना पर भी देश सेवा के लिए अटलट है. 

वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के बीच पश्चिमी राजस्थान में अगले चार दिन लू की चेतावनी आई है. यहां सोमवार तक गर्मी का कहर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है. वहीं पूर्वी राजस्थान में आज और शनिवार को लू चलने की चेतावनी दी है. गुरुवार को कई शहरों में तापमान 2 डिग्री तक बढ़ा. 

दो दिन लू उसके बाद भीषण लू की चेतावनी
मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक में दो दिन यानी शुक्रवार व शनिवार को लू की चेतावनी जारी की है. दो दिनों के बाद यह लू का यह दौर सोमवार तक भीषण लू की चेतावनी में बदल जाएगा. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है. भीषण लू का यह दौर अगले चार दिन यानी सोमवार तक जारी रहेगा. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in