5G से बदलेगी डिजिटल इंडिया की तस्वीर

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/08/21 03:42

नई दिल्ली: 5G:  डाटा यूसेज के मामले में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया यानि की ग्लोबली काफी तैयारियां हो रही हैं.भारत 2020 तक 5G लाएगा. इसके लिए 5G इंडिया 2020 फोरम भी बनाया गया है.टेलीकॉम सेक्टर में Reliance Jio की एंट्री और 4G की उपलब्धता के बाद तेजी से वृद्धि होती दिखाई दी है.टेलिकॉम सेक्टर कुछ ऐसे सेक्टर में से एक है, जिसमें 2016 के बाद से तकनीक के मामले में काफी बड़े बदलाव आए हैं और आने वाले हैं आज के समय में भारतीयों की मोबाइल डाटा इस्तेमाल करने की प्रक्रिया में भी काफी बदलाव देखे गए हैं 2020 में 5G टेक्नोलॉजी के कमर्शियली आने के बाद इसमें और बड़े बदलाव आएंगे जानते हैं 5G,4G, डाटा यूसेज, वायरलेस कनेक्टिविटी के मामले में क्या बदलाव आएंगे, यह कितनी तेजी से बढ़ रहा है और इसके क्या लाभ होंगे?

5G के फायदे :

भारत में 1981 में 1G, 1992 में 2G, 2001 में 3G आया. अब 5G आ रहा है. 5G आने के बाद आपका मोबाइल एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा. 5G मोबाइल नेटवर्क नेक्स्ट जनरेशन टेलीकम्यूनिकेशन स्टैण्डर्ड होने वाला है. 5G सेल्युलर टेक्नोलॉजी में बिना किसी रुकावट के कवरेज तो उपलब्ध करवाएगा ही, इसके साथ-साथ बेहतर कनेक्टिविटी, डाटा रेट में इजाफा और बेहतर कम्युनिकेशन भी होगा, फास्ट इंटरनेट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ 5G कई खरबों IoT डिवाइसेज को कनेक्ट करेगा. व्हाइट पेपर के अनुसार, भारत में 2020 तक 5G लॉन्च किया जा सकता है.यह आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स, ऑटोमेशन, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर सेक्टर में अहम बदलाव लाएगा. इस टेक्नोलॉजी में चंद सेकेंड में आपका कंटेंट डाउनलोड हो जाएगा.

5G  का आर्थिक प्रभाव:

इससे देश में 2035 तक करीब 1 ट्रिलियन यूएस डॉलर का आर्थिक प्रभाव बनेगा.Ericsson ने अनुमान लगाया है की 5G के आने से भारत में डिजिटल क्रांति आ जाएगी. भारत में गिजिटल क्रांति के जरिए 2026 तक 27 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक रेवेन्यू जनरेट करने की क्षमता है. भारत में 5G कनेक्शंस 2025 तक 70 मिलियन के करीब हो जाएंगे.एक स्टडी में दावा किया गया है कि 2035 तक रियल ग्लोबल GDP ग्रोथ में 5G का कुल योगदान भारत जैसे किसी देश के साइज के बराबर होगा. आइए जानते हैं कि 5G हमारी जिंदगी को कैसे बदलेगा.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in