गुर्जर आंदोलन का 5वां दिन और इस मसले से जुड़े दिनभर के 5 बड़े घटनाक्रम

Pawan Tailor Published Date 2019/02/12 04:25

जयपुर। राजस्थान में 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे गुर्जरों के आंदोलन को आज 5 दिन हो गए हैं। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से इस मसले का हल ढूंढने के लिए वार्ता के प्रयास भी किए गए, लेकिन अभी तक कोई सार्थक हल नहीं निकल पाया है। ऐसे में आंदोलन के 5वें दिन भी गुर्जर रेलवे ट्रैक पर डटे हैं और उसके साथ ही सिकंदरा में सड़क मार्ग भी जाम किया गया है। इस बीच गुर्जर आंदोलन को लेकर 5वें दिन भी कई घटनाक्रम हुए, जिनमें से कुछ प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

टेक्नोलॉजी ने बदला गुर्जर आंदोलन का तरीका :
5 फीसदी आरक्षण को लेकर गुर्जर समाज के लोग 2006 से ही आंदोलन कर रहे है। इस बार युवा आंदोलनकारी है हाथ में मोबाइल है और हर एक अपडेट के लिए अब माइक के भरोसे नहीं है और न ही टीवी स्क्रीन के भरोसे हैं। सरकार या प्रदेश के किसी भी कोने से आने वाली हर अपडेट मोबाइल स्क्रीन पर ही ले रहे हैं। फर्स्ट इंडिया न्यूज़ चैनल को भी मोबाइल पर ही देख रहे हैं। इससे पहले हुए आंदोलनों में ना तो एंड्रॉइड था और ना ही 4G इंटरनेट। तब के नजारे अलग होते थे, जब आंदोलनकारियों का हुजूम किसी एक टीवी स्क्रीन पर आंखें गड़ाए रहता था, लेकिन अब टेक्नोलॉजी से अपडेट हो चुके इन युवाओं के लिए टीवी स्क्रीन की जगह मोबाइल स्क्रीन ने ले ली है। जहां वे न केवल टीवी देख रहे हैं, बल्कि कोई भी नई अपडेट के लिए गूगल भी खंगाल लेते हैं।

कर्नल बैंसला के बेटे को लेकर मंत्री विश्वेन्द्र सिंह का बड़ा बयान :
इसी बीच गुर्जर आंदोलन पर लगातार नजर बनाए हुए मंत्री विश्वेन्द्र सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि शायद आज शाम तक गुर्जर आरक्षण को लेकर हमारा फॉर्मूला तैयार हो जाएगा, लेकिन यह सब टेबल टॉक के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कर्नल साहब को जब भी फोन करता हूं वो फोन नहीं उठाते, उनका बेटा उठाता है। इस बारे में मैंने कर्नल बैंसला को बोला, इससे काम नहीं चलेगा। ऐसे में कैसे निकलेगा हल, कम से कम वार्ता तो शुरु हो। मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि यदि बात करने की इच्छा न हो तो साफ मना कर दें, सरकार हर तरह से बातचीत के लिए तैयार है।

मंत्री विश्वेन्द्र सिंह के बयान पर बैंसला के बेटे ने जताया आश्चर्य :
राजस्थान में गुर्जर आंदोलन की आग बढ़ने के साथ-साथ आरोप प्रत्यारोप का भी दौर शुरू हो गया है। मंत्री विश्वन्द्र सिंह के बयान पर विजय बैंसला ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि 3 दिन में एक भी मंत्री का फोन नहीं आया। उन्होंने कहा कि कर्नल साहब का फोन मेरे पास रहता है लेकिन कोई कॉल नहीं आया है। साथ ही उन्होंने कहा कि मंत्री मेरे नम्बर पर भी कॉल कर सकते हैं।

आज लिया जा सकता है कैबिनेट में बड़ा निर्णय :
गुर्जर आरक्षण को सुलझाने की कवायद को लेकर कैबिनेट में बड़ा निर्णय लेने की जानकारी मिल रही है। इसके लिए आज शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक प्रस्तावित है। सूत्रों के अनुसार कल गुर्जर आरक्षण के लिए विधानसभा में विधेयक रखा जा सकता हैं, इसके लिए प्रारूप को कैबिनेट में अनुमोदित किया जाएगा।

राजस्थान विश्वविद्यालय की कल से होने वाली परीक्षाएं स्थगित :
गुर्जर आंदोलन के चलते राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से कल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। गुर्जर आंदोलन को लेकर विश्वविद्यालय ने इस विषय पर गंभीरता से विचार करते हुए आज यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है। ऐसे में अब शनिवार तक होने वाली परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। बता दें कि विश्वविद्यालय की कल से नॉन कॉलेजिएट के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं होनी थी। हालांकि परीक्षा की तिथि के बारे में अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

PM Modi to address BJP\'s \'Vijay Sankalp Sabha\' rally in Tonk Rajasthan

जानिए कैसे बाँसुरी रखने पर आपके घर में होगी धन की वर्षा | Good Luck Tips
पुलवामा हमले के बाद सेना की हिटलिस्ट में फिदायीन टॉप पर
पाकिस्तान ने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की शिकायत
कुछ बड़ा करेगा भारत, ट्रंप ने जताई चिंता
इस बार का चुनाव होगा - Money Game !
मोदी के साथ - RSS का हाथ !
नियमों की धज्जियां उड़ा रही है नोएडा अथॉरिटी