जयपुर 7 फ्लाइट होंगी बंद ! जयपुर एयरपोर्ट पर समर शेड्यूल में होंगे बदलाव, 3 शहरों की एयर कनेक्टिविटी होगी खत्म

7 फ्लाइट होंगी बंद ! जयपुर एयरपोर्ट पर समर शेड्यूल में होंगे बदलाव, 3 शहरों की एयर कनेक्टिविटी होगी खत्म

जयपुर: राजधानी के सांगानेर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 3 दिन बाद फ्लाइट्स का नया शेड्यूल लागू हो जाएगा. एक तरफ जहां नए शेड्यूल में 10 नई फ्लाइट जुड़ने जा रही हैं, वहीं एक साथ 7 फ्लाइट बंद भी हो जाएंगी. बड़ी बात यह है कि 3 शहरों की एयर कनेक्टिविटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी. 

देशभर के एयरपोर्ट्स पर 27 मार्च से फ्लाइट्स का नया शेड्यूल लागू होने जा रहा है. जयपुर सहित पूरे राजस्थान में पर्यटन सीजन मार्च तक का ही माना जाता है. ऐसे में कुछ ऐसे शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी पर असर पडे़गा, जिनके लिए केवल पर्यटकों के आवागमन की वजह से फ्लाइट चल रही थीं. 

दरअसल जैसलमेर और उदयपुर ऐसे ही शहर हैं, जिनके लिए गर्मियों में फ्लाइट्स में पर्याप्त यात्री मिलना मुश्किल रहेगा. इन्हीं वजहों के चलते एयरलाइंस गर्मियों में इन शहरों की फ्लाइट बंद करने जा रही हैं. यूं तो समर शेड्यूल में कुल 7 फ्लाइट बंद होंगी, लेकिन इन तीन शहरों के लिए चल रहीं 4 फ्लाइट बंद होने से इन शहरों की एयर कनेक्टिविटी ही खत्म हो जाएगी. आपको बता दें कि अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना देश के 21 शहरों के लिए औसतन 54 घरेलू फ्लाइट चल रही हैं. अब इनमें से 7 फ्लाइट 26 मार्च के बाद नहीं चलेंगी. हालांकि समर शेड्यूल में कुछ नए शहरों की एयर कनेक्टिविटी बढ़ने जा रही है. नए एयर कनेक्टिविटी वाले शहरों में धर्मशाला, पटना और वाराणसी जैसे शहर शामिल हैं. 

ये फ्लाइट 27 मार्च से हो जाएंगी बंद:
- जयपुर से सुबह 6:30 बजे उदयपुर जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट SG-2973 होगी बंद
- एयर इंडिया की सुबह 10:15 बजे बेंगलूरु जाने वाली फ्लाइट AI-524 होगी बंद
- जयपुर से दोपहर 12:10 बजे कोलकाता जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट SG-338 होगी बंद
- जयपुर से दोपहर 12:30 बजे बागडोगरा (सिलीगुड़ी) जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट SG-4493 होगी बंद
- जयपुर से दोपहर 12:50 बजे जैसलमेर जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट SG-2975 होगी बंद
- जयपुर से शाम 6:50 बजे उदयपुर जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E-7322 होगी बंद
- जयपुर से रात 10:15 बजे मुम्बई जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट SG-4418 होगी बंद

समर शेड्यूल में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर अभी असमंजस बना हुआ है. जयपुर एयरपोर्ट से कोरोना से पूर्व 5 विदेशी शहरों के लिए कुल 7 इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही थीं. अभी पिछले 2 वर्ष से नियमित इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई थी और केवल एयर बबल समझौते के तहत ही फ्लाइट चल रही हैं. अब जबकि 27 मार्च से नियमित इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने जा रही हैं तो यात्री उम्मीद कर रहे थे कि बैंकॉक, कुआलालंपुर, मस्कट आदि शहरों के लिए नियमित फ्लाइट फिर से शुरू हो सकेंगी, लेकिन अभी तक जयपुर एयरपोर्ट पर इसकी तैयारियां नहीं दिख रही हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के नियमित होने में अभी और समय लग सकता है.
 

और पढ़ें