Jaipur से 7 नए शहरों को मिलेगी एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, यह शहर होंगे शामिल

जयपुर : शीतकालीन कार्यक्रम में जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सात नए घरेलू गंतव्यों के लिए सीधी उड़ानें शुरू होने की संभावना है. एक अधिकारी ने कहा कि, इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन कंपनियों ने आगरा, खजुराहो, वाराणसी, बागडोगरा, जैसलमेर, भोपाल और पटना के लिए नई उड़ानें शुरू करने में रुचि व्यक्त की है. एयरलाइंस ने शीतकालीन कार्यक्रम के दौरान सात गंतव्यों के लिए नए हवाई मार्ग खोलने में रुचि व्यक्त की है. यात्री यातायात लगातार बढ़ रहा है और सर्दियों के मौसम के दौरान पर्याप्त वृद्धि की उम्मीद है, जो राजस्थान में पर्यटन का चरम मौसम भी है.

आगरा, खजुराहो, वाराणसी, जैसलमेर, बागडोगरा जैसे नए मार्ग उच्च पर्यटन महत्व के स्थान हैं और सीधी कनेक्टिविटी से स्थानीय पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा. ग्रीष्मकालीन शेड्यूल में पहले भोपाल और पटना के लिए सीधी कनेक्टिविटी की घोषणा की गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी समस्या के कारण इंडिगो एयरलाइंस परिचालन नहीं कर सकी थी. उन्होंने कहा, एयरलाइन अब विंटर शेड्यूल में दो रूट खोल रही है.

पर्यटन में हुई वृद्धि दर्ज: 

ज्यादा पर्यटन के कारण जैसलमेर के लिए सीधी उड़ान हर साल सर्दियों के दौरान शुरू होती है, और गर्मियों की शुरुआत तक चालू रहती है. दूसरी ओर, जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले साल की तुलना में इस साल अप्रैल से जुलाई तक यात्रियों की संख्या में 26.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. इस अवधि के दौरान लगभग 17.36 लाख यात्रियों ने जयपुर हवाई अड्डे से यात्रा की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 13.72 लाख से अधिक है. फुटफॉल में यह उल्लेखनीय वृद्धि छुट्टियों में होती है, अप्रैल से जून तक गर्मियों की छुट्टियों के दौरान, यात्री यातायात में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

वर्तमान में 23 शहरों से है जयपुर एयरपोर्ट कनेक्टिविटी:

जयपुर हवाई अड्डे की 23 शहरों से सीधी कनेक्टिविटी है और अन्य गंतव्यों के लिए उड़ानें हैं. अकेले जुलाई में, लगभग 4,20,688 यात्रियों ने जयपुर हवाई अड्डे से यात्रा की. पर्यटन उद्योग के हितधारकों ने कहा कि उछाल एक स्वागत योग्य संकेत है और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो उद्योग कुछ वर्षों के कोविड महामारी के बाद फिर से फल-फूल जाएगा.