जयपुर जंक्शन पर 1 जून से चलेंगी 7 स्पेशल ट्रेनें, प्लेटफार्म नंबर 1 से ही होगा यात्रियों का प्रवेश और निकास

जयपुर: देश में अभी तक केवल 30 स्पेशल ट्रेनें और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. लेकिन 1 जून से रेलवे की गति बढ़ जाएगी. देशभर में 1 जून से 200 स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. जयपुर जंक्शन से भी 7 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. इस दौरान किस तरह से यात्रियों को करनी होगी नए नियमों की पालना और कैसी स्टेशन पर व्यवस्था रहेगी. 1 जून से जयपुर जंक्शन पर आते-जाते वक्त 14 स्पेशल ट्रेनें रुकेंगी. दरअसल इन 200 स्पेशल ट्रेनों में 7 ट्रेनें ऐसी हैं जो कि जयपुर जंक्शन से होकर संचालित होंगी. यानी 14 स्पेशल ट्रेनें आते-जाते वक्त जयपुर जंक्शन पर रुकेंगी. ट्रेन में यात्रियों को अलग-अलग गेट से उतरना और चढ़ाना होगा.

मनरेगा श्रमिकों का कार्य समय कम किया जाये, डिप्टी CM सचिन पायलट ने लिखा केन्द्र को पत्र

स्टेशन पर एंट्री के लिए रहेगा एक ही गेट:
प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइन में लगकर स्टेशन के अंदर और बाहर आना-जाना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एंट्री गेट से लेकर प्लेटफॉर्म तक पीले व सफेद रंग के पेंट से गोले बनाए गए हैं. अधिकांश ट्रेनों का संचालन प्लेटफॉर्म संख्या 1 से ही किया जाएगा. विशेष परिस्थिति में ही ट्रेनों को प्लेटफॉर्म संख्या 3 पर लिया जाएगा. यानी आठ प्लेटफॉर्म वाले स्टेशन पर सिर्फ दो प्लेटफॉर्म से ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. स्टेशन पर एंट्री के लिए एक ही गेट रहेगा. जबकि एग्जिट के लिए दो गेट होंगे. आने-जाने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एंट्री और एग्जिट कराया जाएगा. सभी यात्रियों को दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा. यात्री में कोरोना के लक्षण दिखने पर यात्रा करने से रोक दिया जाएगा. बाहर निकलने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग प्लेटफॉर्म-1 के मजिस्ट्रेट गेट के सामने वाले और कॉनकोर्स हॉल वाले एग्जिट गेट पर बने काउंटर्स पर होगी.

जयपुर जंक्शन से ये 7 ट्रेनें चलेंगी
- 02477-78, जयपुर-जोधपुर-जयपुर रोजाना चलेगी
- 02916-15, दिल्ली-अहमदाबाद-दिल्ली आश्रम एक्सप्रेस रोजाना चलेगी
- 02955-56, मुंबई सेंट्रल-जयपुर-मुंबई रोजाना चलेगी
- 09167-68, अहमदाबाद-वाराणसी-अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस, सप्ताह में 4 दिन चलेगी
- 02307-08, हावड़ा-जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, रोजाना चलेगी
- 02065-66, अजमेर-दिल्ली सराय-अजमेर जनशताब्दी, सप्ताह में 5 दिन चलेगी
- 02463-64, जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर संपर्क क्रांति, सप्ताह में 3 दिन चलेगी

8 जून से धार्मिक स्थलों को शर्तों के साथ खोलने की मंजूरी, गृह मंत्रालय की गाइडलाइन जारी

यात्रियों की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर:
1 जून से ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर यात्रियों को प्लेटफार्म और वेटिंग हॉल में लगी कुर्सियों पर दूर-दूर बैठना पड़ेगा. इसकी निगरानी आरपीएफ व जीआरपी के जवान करेंगे. साथ ही यात्रियों की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. वेटिंग हॉल में भी सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जाएगी. हसनपुरा की तरफ स्थित द्वितीय प्रवेश द्वार से यात्रियों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. स्टेशन पर केवल यात्री आ-जा सकेंगे. यात्रियों को लेने और छोड़ने आने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा एक महत्वपूर्ण बदलाव श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर किया जा सकता है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शहर के सैटेलाइट स्टेशनों से चलाया जा सकता है. इन स्टेशनों में कनकपुरा, दुर्गापुरा, गांधीनगर, जगतपुरा, खातीपुरा स्टेशन शामिल हैं. हालांकि अगर दूसरी ट्रेनों के आने में समय का अंतराल होगा और प्लेटफॉर्म एक की उपलब्धता रहेगी, तो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को भी जयपुर जंक्शन से चलाया जाएगा. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

और पढ़ें