Ukraine: Kyiv समेत यूक्रेन के कई शहर विस्फोटों से दहले, कम से कम 8 लोगों की मौत, 24 अन्य घायल

कीव: पिछले कुछ महीने के अपेक्षाकृत शांत माहौल के बाद सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों में मिसाइल से हमले हुए. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार रोस्तिस्लाव स्मिरनोव ने बताया कि कीव में हुए हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हो गए.

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेनवासियों से मजबूती से डटे रहने की अपील करते हुए अपने टेलीग्राम खाते पर कहा कि रूस हमें नष्ट करने और पृथ्वी से हमारा नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है. कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी. इस इलाके में कई सरकारी कार्यालय हैं. यूक्रेन की संसद सदस्य लेसिया वासिलेंको ने मध्य कीव में स्थित ‘कीव नेशनल यूनिवर्सिटी’ की मुख्य इमारत के निकट हुए विस्फोट की तस्वीर ट्वीट की.

ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमले के कारण हुए:
कीव में आपात सेवा की प्रवक्ता स्वितलाना वोदोलागा ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि लोग हताहत हुए हैं और बचावकर्ता विभिन्न स्थलों पर काम कर रहे है. रूस ने यूक्रेन में कई असैन्य क्षेत्रों और ऊर्जा क्षेत्र के बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया. एपी के पत्रकारों ने इन विस्फोट की आवाज सुनी और ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमले के कारण हुए.

कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी:
खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने बताया कि खारकीव में तीन बार हमला किया गया, जिससे विद्युत एवं जलापूर्ति बाधित हो गई. इससे पहले कीव में जून में हमला हुआ था. पहले के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया. यूक्रेनी मीडिया ने ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी है.

यूक्रेन पर रूस के हमले को आठ महीने पूरे होने वाले:
हाल में जपोरज्जिया समेत क्रीमिया के उत्तर में स्थित क्षेत्रों को निशाना बनाया गया. रूस ने जपोरज्जिया में शनिवार को छह मिसाइल दागीं. ये हमले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपनी सुरक्षा परिषद के साथ बैठक से कुछ घंटे पहले हुए. यूक्रेन पर रूस के हमले को आठ महीने पूरे होने वाले हैं. इससे पहले, पुतिन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर किये गये हमले को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा किया गया ‘‘आतंकी कृत्य’’ करार दिया है. सोर्स-भाषा