धनतेरस पर नगर अराध्य लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/11/05 07:41

जैसलमेर। जैसलमेर में सोनार दुर्ग स्थित लक्ष्मीनाथ जी मंदिर में आज सुबह मंगला आरती और पूजा अर्चना के साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज हुआ। दीपावली पर्व के शुरूवाती दिन धनतेरस पर आज स्वर्णनगरी जैसलमेर में दिन भर रौनक रहेगी। धनतेरस का अर्थ ही धन से है। ऐसे में आज दिन-भर बाजार में धन बरसेगा। 

प्रकाश पर्व की आज शुरुआत में आज सुबह से दुर्ग स्थित नगर अराध्य लक्ष्मीनाथ मंदिर में अल सुबह 3.30 बजे से मंदिर में भारी भीड़ लगनी शुरू हो गई। सुबह मंदिर के कपाट खुलने के साथ की मंगला आरती हुई। सुबह से मंदिर में लम्बी-लम्बी कतारे लगनी शुरू हो गई मदिर में भक्तो की भारी उमड़ पड़ी। आज दिन भर मंदिर परिसर में भक्तो का ताँता रहेगा। आज धर्म और श्रद्धा के इन्ही रंगों से रूबरू होने के लिये इसी श्रदा में जैसलमेर के सोनार दुर्ग से 800 साल से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर है जिसकी लोगो में गहरी आस्था है।

धनतरेस के अवसर पर आज बच्चे, महिलाएं और वृद्धजनो के  लक्ष्मीनाथ मन्दिर में उमड़ा आस्था का ज्वार उमड़ पड़ा। भक्तगण सुख समृद्धि की कर कामना रहे है। जैसलमेर में सनातन धर्म का प्राचीन मंदिर दुर्ग पर स्थित आदि नारायण का है, जो टीकमराय के मंदिर के नाम से विख्यात है, यहाँ विष्णु की अष्ठ धातु की प्रतिमा स्थापित है।  महारावल ने एक नया मंदिर किले पर बनवा कर उस चमत्कारिक मूर्ति को  यहाँ सन 1467 ई. में एक विशाल मंदिर स्थापित किया गया तथा इसमें विष्णु की प्रतिमा, लक्ष्मीनाथ के रुप में स्थापित की गई। आज यह परम्परा गाठ लक्ष्मीनाथ का मंदिर हम लोगो के समुख है। आज सभी धनतरेस पर भगवान लक्ष्मीनाथ जी से धन की कामना और व्यापार में वृद्धि की कामना करते है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा

विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज आ सकता है बड़ा फैसला
संसद सत्र हंगामेदार रहने के आसार
प्रधानमंत्री कार्यालय के PRO जगदीश ठक्कर का निधन
धौलपुर जेल से कैदी का वीडियो वायरल
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
प्रेरक वक्ता राम चंदानी ने दिए सफलता के मूल मंत्र, जिंदगी वैसी बनाएं जैसी जीना चाहते है
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
loading...
">
loading...