साबुदाने के सेवन से होते है बेमिसाल फायदे 

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/10/06 12:29

नई दिल्ली। नवरात्रि आने वाली है लगभग सभी नवारात्र के उपवास करेंगे। इस दौरान फरियाल के तौर पर साबुदाना की खिचड़ी,साबुदाना की खीर, टिक्‍की, सामा, फल— फ्रूट आदि ​चीजें हमारे घर में खाने के लिए होनी चाहिए। लेकिन आप व्रत में सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाने वाले साबूदाना के गुणों से अनजान होंगे। साबूदाना कई गुणों से भरपूर है। अगर आप भी नहीं जानते इसके गुणों के बारे में तो हम आपको 
बतातें है कि साबूदाने के लाभ...

1 एनर्जी - साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत उर्जा देने में  बेहद मदद करता है। 

2 थकान - साबूदाना खाने से थकान कम होती है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक उर्जा लेवल बढ़ाता है। 

3 ब्लड प्रेशर - साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर करता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों के लिए काफी लाभदायक होता है। 

4 पेट की समस्याएं - पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है, और यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मदद करता है।  
 
5 हड्डियां बने मजबूत - साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बेहद लाभ करता है। 

6 त्वचा - साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लागाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां भी कम होती है। यह त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है।   

7 गर्मी पर नियंत्रण - एक शोध के अनुसार साबूदाना आपको तरोताजा रखने में काफी हेल्प करता है। अगर साबूदाने को चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को कम कर देता है। 

8 गर्भ के समय - साबूदाने में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास प्रक्रिया में सहायक होता है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in