नई दिल्ली Meta Report के मुताबिक फेसबुक ने मार्च में लगभग 2.16 करोड़ Content पर की कारवाई

Meta Report के मुताबिक फेसबुक ने मार्च में लगभग 2.16 करोड़ Content पर की कारवाई

Meta Report के मुताबिक फेसबुक ने मार्च में लगभग 2.16 करोड़ Content पर की कारवाई

नई दिल्ली: मेटा के स्वामित्व वाली फेसबुक ने मार्च के दौरान भारत में लगभग 2.16 करोड़ सामग्रियों (कंटेंट) पर कार्रवाई की. सोशल मीडिया दिग्गज की एक मासिक रिपोर्ट के अनुसार यह कार्रवाई 13 उल्लंघन श्रेणियों में की गई.

इन श्रेणियों में स्पैम, धमकाना और उत्पीड़न, बच्चों के लिए प्रतिकूल, खतरनाक संगठन और व्यक्ति, हिंसक और ग्राफिक सामग्री और वयस्क अश्लीलता तथा यौन गतिविधियां शामिल हैं. मेटा द्वारा हाल में जारी भारत की मासिक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने 1-31 मार्च, 2022 के बीच कई श्रेणियों में लगभग 2.16 करोड़ कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की. इस दौरान इंस्टाग्राम ने 12 श्रेणियों में लगभग 27 लाख कंटेंट पर पर कार्रवाई की.

फेसबुक के मामले में की गई कुल 2.16 करोड़ कार्रवाइयों में से 1.49 करोड़ स्पैम श्रेणी में, 25 लाख हिंसक:

पिछले साल मई में लागू हुए आईटी नियमों के तहत, बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. इस रिपोर्ट में उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के मामले में की गई कुल 2.16 करोड़ कार्रवाइयों में से 1.49 करोड़ स्पैम श्रेणी में, 25 लाख हिंसक और ग्राफिक सामग्री श्रेणी में और 21 लाख वयस्क अश्लीलता तथा यौन गतिविधि श्रेणी में की गईं. रिपोर्ट में कहा गया कि एक मार्च से 31 मार्च के बीच भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 656 रिपोर्ट मिलीं और फेसबुक इनमें से सभी का जवाब दिया. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें