शास्त्रीय संगीतकार रमाकांत की मौत के डेढ़ साल बाद यौन शोषण व बलात्कार का आरोप, पीड़िताओं ने बयां किया दर्द

शास्त्रीय संगीतकार रमाकांत की मौत के डेढ़ साल बाद यौन शोषण व बलात्कार का आरोप, पीड़िताओं ने बयां किया दर्द

शास्त्रीय संगीतकार रमाकांत की मौत के डेढ़ साल बाद यौन शोषण व बलात्कार का आरोप, पीड़िताओं ने बयां किया दर्द

भोपाल: जाने-माने शास्त्रीय संगीतकार स्व. रमाकांत गुंदेचा पर अब उनके निधन के लगभग डेढ़ साल बाद एक युवती ने बलात्कार का आरोप लगाया है. रमाकांत के साथ ही उनके दो भाइयों उमाकांत और अखिलेश पर भी उनके संगीत विद्यालय की कई छात्राओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं.

गुंदेचा बंधुओं ने आरोपों को बताया निराधार:
सुत्रों के अनुसार गुंदेचा बंधुओं पर यौन शोषण के आरोप पहले भी लगाए गए हैं. हालांकि उमाकांत और अखिलेश ने इन आरोपों से इनकार किया है. ध्रुपद संगीत की दुनिया में रमाकांत गुंदेचा एक बड़ा नाम थे. उनके भाई उमाकांत भी काफी मशहूर हैं. वहीं पर अखिलेश वाद्य यंत्र बजाने में माहिर हैं. साल 2012 में रमाकांत और उमाकांत को संगीत में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से नवाजा जा चुका है. इन तीनों भाइयों पर अलग-अलग महिलाओं द्वारा छेड़खानी और यौन शोषण से लेकर कक्षा में छेड़छाड़ करने तक के आरोप लगाए गए हैं. रमाकांत पर बलात्कार तक का आरोप है. ध्रुपद में संगीत की शिक्षा ले चुकी एक महिला ने बताया कि रमाकांत उन्हें अनुचित वॉट्सएप मैसेज भेजते थे. उन्होंने रमाकांत पर शोषण किए जाने के अलावा बलात्कार का भी आरोप लगाया.

ध्रुपद संस्थान को यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत समिति से मान्यता प्राप्त का दावा: 
गुंदेचा भाइयों ने मिलकर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बाहरी इलाके में ध्रुपद संस्थान की नींव रखी थी. जिसमें देश-विदेश से कई छात्र संगीत की शिक्षा लेते हैं. इस संस्थान दावा है कि उसे यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत समिति से मान्यता प्राप्त है लेकिन यूनेस्को का कहना है कि उसका इस विद्यालय से कोई संबंध नहीं है. और वह इस तरह के दावों को वापस लेने की मांग करते हुए नोटिस भेजेगा.

अमेरिका के सिएटल शहर की एक महिला ने भी लगाए आरोप:
इसी विद्यालय की एक अन्य छात्रा ने एक समाचार वेबसाइट को बताया कि अखिलेश गुंदेचा ने उनका शोषण किया है. समाचार वेबसाइट को ऐसी ही पांच महिलाओं ने बताया कि ध्रुपद संस्थान में गुंदेचा भाइयों ने उनका शोषण किया. इन महिलाओं के अलावा अमेरिका के सिएटल शहर में रह रही एक प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका ने भी रमाकांत द्वारा उनका शोषण किए जाने की बात कही.

आपकों बता दें कि नवंबर 2019 में रमाकांत गुंदेचा का निधन हो चुका है. लेकिन एक युवती ने उनके निधन के डेढ़ साल बाद उन पर रेप का आरोप लगाया है. युवती का कहना है कि उसके साथ बलात्कार किया गया जब वह मध्यप्रदेश में उनके संगीत संस्थान ध्रुपद में शिक्षा लेने गई थी.

 

और पढ़ें