जयपुर VIDEO: खाकी का ऑपरेशन लपका, राजस्थान की छवि नहीं होगी धूमिल, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: खाकी का ऑपरेशन लपका, राजस्थान की छवि नहीं होगी धूमिल, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर में देशी-विदेशी पर्यटकों को पर्यटन स्थलों पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो, उसको ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग की ओर से पर्यटन स्थलों पर सख्ती बरते हुए लपकों पर कार्रवाई कर रहा है. पुलिस की ओर से अब लपकों के खिलाफ में मुकदमा दर्ज कर उन्हे गिरफ्तार किया जा रहा है. राजस्थान में पर्यटकों से दुर्व्यवहार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. इस बारे में एक विधेयक  विधानसभा में पारित किया गया था. जिसके बाद से अब पुलिस ने नये एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाईयां करना शुरु कर दिया है. 

इस संशोधन के बाद अब पर्यटकों से दुर्व्यवहार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है. अब यह संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आ गया है. पर्यटन का व्यवसाय विकास की गति पकड़े, राजस्थान की आन-बान-शान की अच्छी अनुभूति लेकर पर्यटक वापस लौटें और उनके साथ दुर्व्यवहार को रोका जायें, इसी उददेश्य से वर्ष 2010 में विधेयक लाया गया था. इसके पारित होने के बाद अब पुलिस लपकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है. प्रदेश में आने वाला पर्यटक इन लपकों के चंगुल में नहीं फंसे, क्योंकि लपके पर्यटकों के साथ ठगी और गलत दिशा भ्रमित करने का काम करते हैं. पर्यटक इन लपकों की ठगी का शिकार नहीं हों. इससे राजस्थान आने वाले पर्यटक स्मारकों पर सुचारू रूप से भ्रमण कर सकें. 

इसको देखते हुए जयपुर के नोर्थ इलाके में कार्रवाई शुरु कर दी गयी है. जयपुर के नोर्थ इलाके में पर्यटन थाना पुलिस और माणकचौक पुलिस की ओर से कार्रवाई करते हुए अलग अलग मुकदमे दर्ज कर 2 दिनों में 5 लपकों को गिरफ्तार किया गया है. देशभर से जयपुर घुमने आये पर्यटकों को जब लपके परेशान करते है या फिर खरीददारी के लिए भ्रमित करते है तो जयपुर की छवि देश विदेश में खराब होती है. इसी को सुधारने के लिए पुलिस ने अब ऐसे लपकों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाना शुरु कर दिया है. उम्मीद है ऐसी कार्रवाईयों से जल्द ही शहर में लपकों पर लगाम लग सकेगा. 

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए सत्यनारायण शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें