राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई कार्रवाई, 25 लाख की परिवहन कर व खनिज रॉयल्टी की चोरी उजागर

राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई कार्रवाई, 25 लाख की परिवहन कर व खनिज रॉयल्टी की चोरी उजागर

राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई कार्रवाई, 25 लाख की परिवहन कर व खनिज रॉयल्टी की चोरी उजागर

जयपुर: बिना उचित परिवहन कर का भुगतान कर राज्य में कंस्ट्रक्शन व अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों में वाणिज्यिक वाहनों के उपयोग का गोलमाल बूंदी जिले के उनियारा के पास उजागर हुआ है. राज्य में होने वाली राजस्व चोरी की जांच करने वाली विशेष जांच एजेंसी, राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय अर्थात SDRI ने ग्राम अमृत्या, तहसील हिंडौली, जिला बूंदी में कार्रवाई कर 9 वाणिज्यिक वाहनों के संचालन में गड़बड़ी पकड़ी है. 

डामर मिक्सचर प्लांट में वाहनों की जांच में गड़बड़ी उजागर:
SDRI ने बूंदी स्थित परिवहन विभाग के उड़नदस्तों के सहयोग से मैसर्स सरस्वती कंस्ट्रक्शन कम्पनी के नाम पंजीकृत कम्पनी के डामर मिक्सचर प्लांट में यह गड़बड़ी पकड़ी. इस प्लांट पर कार्यरत 40 वाहनों की जांच की गई. जांच में पता चला कि एक वाहन बिना पंजीयन व 3 वाहन अन्य राज्यों में पंजीकृत एवं राजस्थान राज्य में बिना कर जमा कराए संचालित हो रहे थे. इसी तरह प्रोजेक्ट के अन्य कैंप में 5 वाहन अन्य राज्य में पंजीकृत एवम् राजस्थान में बिना कर जमा कराए संचालित पाए गए. इस आधार पर SDRI अधिकारियों के निर्देश पर DTO अधिकारियों ने सभी 9 वाहनों को डिटेन किया. डिटेन किए वाहनों में  टेंडम रोलर, न्यूमेटिक रोलर, टैंकर, क्रेन और स्कॉर्पियो शामिल है. इन वाहनों से करीब 20 लाख का राजस्व मिलने की उम्मीद है. 

खनिज विभाग बूंदी की टीम को मौके पर:
इसी प्रकार SDRI टीम ने मौके पर जांच में बड़ी मात्रा में गिट्टी एवम् पाउडर के 1700-1800 टन खनिज का भण्डारण पकड़ा. जांच के दौरान कम्पनी के प्रतिनिधि अधिकारियों के समक्ष शॉर्ट टर्म परमिट अथवा ट्रांजिट परमिट भी पेश नहीं कर सके. इस पर खनिज विभाग बूंदी की टीम को मौके पर बुलाकर कार्रवाई की गई. जिसमें करीब 5 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है. 

... संवाददाता विमल कोठारी की रिपोर्ट 

और पढ़ें