Actor Dilip Kumar को Hinduja Hospital में करवाया गया भर्ती; पत्नी सायरा बानो ने की अपील 

Actor Dilip Kumar को Hinduja Hospital में करवाया गया भर्ती; पत्नी सायरा बानो ने की अपील 

मुंबई: वेटरन एक्टर दिलीप कुमार (Veteran Actor Dilip Kumar) को रविवार को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल (Hinduja Hospital) में भर्ती करवाया गया है. दिलीप कुमार की पत्नी सायरा (Saira Bano) बानो ने बताया कि दिलीप साहब को रुटीन चेकअप के लिए नॉन कोविड PD हिंदुजा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. उन्हें पिछले कई दिनों से सांस लेने में तकलीफ थी. हिंदुजा अस्पताल में डॉ. नितिन गोखले की टीम उनकी देखभाल कर रही है. सायरा बानो ने लोगों से अपील की है कि कृपया साहब के लिए दुआएं करते रहिए और आप भी सुरक्षित रहिए.

Dilip Sahab has been admitted to non-Covid PD Hinduja Hospital Khar for routine tests and investigations. He’s had episodes of breathlessness. A team of healthcare workers led by Dr. Nitin Gokhale is attending to him.

Please keep Sahab in your prayers and please stay safe.

— Dilip Kumar (@TheDilipKumar) June 6, 2021

 

पिछले महीने भी भर्ती हुए थे:
दिलीप कुमार पिछले महीने भी इसी हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे. तब भी यही कहा जा रहा था कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है, लेकिन बाद में उनकी पत्नी सायरा बानो ने आधिकारिक स्टेटमेंट (Official Statement) जारी कर कहा कि वे रुटीन चेकअप (Rutin Checkup) के लिए अस्पताल में एडमिट हुए थे. सभी चेकअप के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था.

पिछले साल कोरोना से दो भाइयों का इंतकाल हो गया था:
कोरोना के चलते पिछले साल दिलीप कुमार के दो छोटे भाइयों का इंतकाल हो गया था. 21 अगस्त को 88 साल के असलम का और फिर 2 सितंबर को 90 साल के अहसान चल बसे. इसके चलते सायरा बानो और दिलीप कुमार ने 11 अक्टूबर को अपनी शादी की 54वीं सालगिरह का जश्न नहीं मनाया था.

दिलीप कुमार पद्मभूषण, दादा साहब अवॉर्ड से सम्मानित:
दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। उन्होंने 'ज्वार भाटा' (1944), 'अंदाज' (1949), 'आन' (1952), 'देवदास' (1955), 'आजाद' (1955), 'मुगल-ए-आजम' (1960), 'गंगा जमुना' (1961), 'क्रान्ति' (1981), 'कर्मा' (1986) और 'सौदागर' (1991) समेत 50 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है.

8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला:
बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें 8 बार बेस्ट एक्टर के तौर पर फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfair Award) मिला. हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Falke Award) से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है. 2015 में सरकार ने उन्हें देश का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण (Padm Bhushan) भी दिया था.

और पढ़ें