प्रतापगढ़ जहरीली शराब मामलाः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी निलंबित

प्रतापगढ़ जहरीली शराब मामलाः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी निलंबित

प्रतापगढ़ जहरीली शराब मामलाः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी निलंबित

लखनऊः उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में प्रदेश सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक और पुलिस क्षेत्राधिकारी को निलंबित कर दिया है. सोमवार देर रात जारी एक सरकारी बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतापगढ़ जिले के जहरीली शराब कांड में प्रथम दृष्ट्या दोषी पाए गए पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

मामले में पुलिस अधिकारियों पर सख्त कार्रवाईः 
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस मामले में हुई कार्रवाई का विवरण देते हुए बताया कि प्रतापगढ़ जिले के अपर पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी) दिनेश कुमार द्विवेदी एवं क्षेत्राधिकारी कुंडा जितेंद्र सिंह परिहार को निलंबित कर विभागीय कार्यवाही किए जाने का निर्णय लिया गया है.

जहरीली शराब पीने से सात लोगों की हुई थी मौतः
उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले के उदयपुर क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से गत दिनों सात लोगों की मौत हो गई थी. पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया और लापरवाही बरतने के आरोप में दो और पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया था. पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने स्वीकार किया कि उनके साथी पूर्व ग्राम प्रधान ने होली पर मिलावटी शराब बनवा कर ग्रामीणों में बांटी थी जिसे पीकर लोगों की मौत हुई.

मुख्य आरोपी डब्बू सिंह सहित उसके साथी गिरफ्तारः
पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया था कि उदयपुर थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में संदिग्ध रूप से जहरीली शराब पीने से सात लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बुधवार रात रामपाल सरोज (50) और राममिलन कोरी (35) तथा बृहस्पतिवार को दीपक (40) नामक व्यक्ति की मौत हो गई. इससे पहले दिलीप कोरी (48), प्रदीप कोरी (35), सिद्धनाथ (65) और रामकुमार प्रजापति (35) नामक ग्रामीणों की शराब पीने के बाद मौत हो चुकी थी. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में मुख्य आरोपी डब्बू सिंह तथा उसके साथियों कपिल सिंह, अशोक, बाबूलाल और घमंडू को गिरफ्तार कर लिया गया था. प्रतापगढ़ के पुलिस अधीक्षक ने सोमवार को बताया कि कुंडा थाना क्षेत्र में अवैध शराब बनाने वाली एक इकाई का भंडाफोड़ कर 13 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और 50 लाख रुपये की अवैध शराब जब्त की गई है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें