close ads


कृषि विभाग और किसानों को इस बार रबी की फसल की अच्छी पैदावार की उम्मीद

कृषि विभाग और किसानों को इस बार रबी की फसल की अच्छी पैदावार की उम्मीद

डूंगरपुर: डूंगरपुर जिले में अच्छी बारिश के बाद अब अच्छी सर्दी रहने से कृषि विभाग व किसानो को इस बार रबी की फसल की अच्छी पैदावार की उम्मीद है. इस बार किसानों ने 67 हजार हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में बीज बोया है और अब फसलो में सिंचाई के साथ ही खाद के इंतजाम में जुट गए हैं. रबी फसल की बात करें तो डूंगरपुर जिले में लक्ष्य के मुताबिक किसानों ने बीज की बुवाई पूरी कर ली है.

गेहूं की फसल की बुवाई: 
डूंगरपुर जिले के कृषि विभाग के उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने बताया कि जिले में 49 हजार 200 हेक्टेयर में गेहूं की फसल की बुवाई की गई है. वही चना 13 हजार 500 हेक्टेयर, सरसों 60 हेक्टेयर और अन्य फसलें 2900 हेक्टेयर में बुवाई पूरी कर ली गई. उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने बताया कि फसलों की बुवाई के बाद अब कहीं-कहीं सिंचाई शुरू हो चुकी है. दूसरी सिंचाई के बाद फसल में खाद की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में खाद भी मौजूद है.

सिंचाई के बाद यूरिया का छिड़काव:
किसान दूसरी सिंचाई के बाद यूरिया का छिड़काव कर सकते हैं. कटारा ने बताया कि मौसम अभी खेती-बाड़ी और फसलों के अनुरूप है. सर्दी बढ़ने के साथ ही गेहूं में फूटान होगी, जिससे पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी। कटारा ने बताया कि फसलों में खरपतवार की सबसे बड़ी समस्या है. खरपतवार से फसलों की पैदावार पर असर पड़ सकता है. इसके लिए किसानों को दवाई का छिड़काव करना होगा जिससे फायदा होगा.

और पढ़ें