जयपुर VIDEO: टाटा का नाम डुबो रही एयर एशिया, जयपुर एयरपोर्ट पर एयरलाइन का सबसे खराब प्रदर्शन, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: टाटा का नाम डुबो रही एयर एशिया, जयपुर एयरपोर्ट पर एयरलाइन का सबसे खराब प्रदर्शन, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: टाटा समूह को भारत के सबसे विश्वसनीय ब्रांड्स में गिना जाता है. इसी टाटा समूह के 84 फीसदी स्टेक होल्डिंग वाली एयरलाइन एयर एशिया से यात्रियों का भरोसा टूट रहा है. जयपुर एयरपोर्ट पर यह एयरलाइन इन दिनों सबसे अधिक अनियमित चल रही है. पिछले 3 माह के फ्लाइट संचालन के डेटा इस बात के गवाह हैं. एयर एशिया की फ्लाइट्स जयपुर से कभी भी रद्द कर दी जाती हैं. 

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इन दिनों यात्रियों को एक बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है. कुछ एयरलाइंस अचानक फ्लाइट रद्द कर रही हैं. इसके पीछे प्रमुख कारण कम यात्रीभार का ही होता है, लेकिन एयरलाइन संचालन कारण या तकनीकी कारण बताते हुए फ्लाइट रद्द कर देती हैं. स्पष्ट रूप से यात्रियों को फ्लाइट रद्द का कारण भी नहीं बताया जाता और उन्हें फ्लाइट रिशेड्यूल कराने या रिफंड लेने का विकल्प दिया जाता है. लेकिन जिन यात्रियों को किसी जरूरी काम से जाना होता है, उनके लिए ऐसी स्थिति में परेशानी बढ़ जाती है. फ्लाइट रद्द के मामले में इन एयरलाइंस में यूं तो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो भी शामिल है, लेकिन सबसे ज्यादा खराब स्थिति एयर एशिया एयरलाइन की है. एयर एशिया एयरलाइन की फ्लाइट पिछले कुछ समय में जयपुर एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा अनियमित रही हैं. यह बात जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन के आंकड़ों से साबित होती है. दरअसल पिछले 3 माह में एयर एशिया की फ्लाइट्स का संचालन सबसे ज्यादा खराब रहा है. 4 जनवरी से लेकर 4 अप्रैल तक की अवधि में यानी पिछले 3 माह में जयपुर एयरपोर्ट से एयर एशिया की कुल 6 फ्लाइट संचालित हुई हैं. लेकिन इनमें से केवल 2 फ्लाइट ही नियमित रूप से चल सकी हैं, बची हुई 4 फ्लाइट करीब आधे दिनों में रद्द रही हैं. 

जानिए, एयर एशिया की मनमर्जी, यात्रियों से धोखा ! 

- एयर एशिया की जयपुर से मुम्बई फ्लाइट I5-942 का संचालन अनियमित

- पिछले 3 माह में 23 दिन रद्द हुई फ्लाइट

- 24 जनवरी से 10 फरवरी, 27 मार्च, 29 से 31 मार्च, 4 अप्रैल को हुई रद्द
--------------------
- एयर एशिया की जयपुर से चेन्नई फ्लाइट I5-1229 की अत्यधिक बुरी स्थिति
- पिछले 90 दिन में 44 दिन हुई रद्द
- 7 जनवरी से 11 फरवरी, 14 मार्च, 18 मार्च, 20 मार्च, 22 से 26 मार्च तक रद्द
- 27 मार्च से समर शेड्यूल में फ्लाइट एक भी दिन नहीं चली
--------------------
- एयर एशिया की जयपुर से मुम्बई फ्लाइट I5-679 का संचालन बदहाल
- पिछले 90 दिन में 43 दिन रद्द हुई फ्लाइट
- 8 जनवरी, 10 जनवरी से 10 फरवरी तक रद्द, 12 से 14 फरवरी, 19 से 21 फरवरी 25 से 28 फरवरी तक रद्द
---------------------
- एयर एशिया की जयपुर से दिल्ली फ्लाइट I5-789 की संचालन सबसे खराब
- पिछले 90 दिन में 49 हुई रद्द
- 8 जनवरी से 20 फरवरी, 22 से 24 फरवरी, 6 मार्च, 21 मार्च को रद्द

एयर एशिया एयरलाइन की जयपुर में आज से 8 वर्ष पूर्व जब शुरुआत हुई थी, तब यह कहा गया था कि यह एयरलाइन लो कॉस्ट होगी और नियमित रूप से समय पर संचालित होगी. जयपुर से एयरलाइन ने पुणे और बेंगलूरु के लिए 2 फ्लाइट के साथ शुरुआत की थी. मौजूदा समय में एयरलाइन की कुल 6 फ्लाइट जयपुर से संचालित होती हैं, लेकिन इनमें से 4 फ्लाइट के अनियमित रहने से यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है. फ्लाइट रद्द के ये आंकड़े यह भी साबित करते हैं कि इन्हीं अनियमितताओं के चलते एयरलाइन से यात्रियों का भरोसा डिग रहा है. फर्स्ट इंडिया न्यूज ने एयरलाइन के जनसंपर्क प्रतिनिधि से इस खबर को लेकर पक्ष जानना चाहा, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया. इस बीच चर्चा यह भी है कि एयर इंडिया को टेकओवर कर चुका टाटा समूह अब एयर एशिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का मर्जर कर सकता है. लेकिन विमानन विशेषज्ञाें की मानें तो इससे भी हल नहीं निकलेगा. पहले एयरलाइन को फ्लाइट संचालन के मामले में यात्रियों का भरोसा हासिल करना होगा, इसके बाद ही एयरलाइन के फिर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकेगी.

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट, जयपुर

और पढ़ें