VIDEO: जयपुर से बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी, विंटर शेड्यूल में रोज 59 फ्लाइट होंगी संचालित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का शेड्यूल बदलने वाला है. 30 अक्टूबर से देशभर के एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा. जयपुर एयरपोर्ट पर विंटर शेड्यूल में आधा दर्जन नई फ्लाइट शुरू होंगी. खास बात यह है कि यह फ्लाइट संख्या पिछले साल के लगभग समकक्ष ही रहेगी. राजस्थान में पर्यटकों की आवक बढ़ने के साथ ही फ्लाइट संचालन बढ़ने की संभावना मानी जा रही थी. अब 30 अक्टूबर से लागू हो रहे फ्लाइट्स के विंटर शेड्यूल में जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

जयपुर सहित देशभर के सभी एयरपोर्ट पर 30 अक्टूबर से फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा. इस नए शेड्यूल में मौजूदा चल रही 53 फ्लाइट आगे भी संचालित होती रहेंगी. हालांकि इनमें से कुछ फ्लाइट्स के नंबरों में बदलाव होने जा रहा है. इसके साथ ही 6 नई फ्लाइट भी जुड़ेंगी. आपको बता दें कि अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना 53 फ्लाइट संचालित हो रही हैं. इनमें 48 घरेलू और 5 इंटरनेशनल फ्लाइट शामिल हैं. हालांकि रोजाना 3 से 4 फ्लाइट रद्द होने के चलते रोजाना औसतन 49 फ्लाइट ही संचालित होती हैं. अब नए विंटर शेड्यूल में फ्लाइट्स की संख्या बढ़कर 59 हो जाएगी. नए शेड्यूल में इंटरनेशनल फ्लाइट नहीं बढ़ेंगी, हालांकि 6 घरेलू फ्लाइट्स की बढ़ोतरी होगी. इस दौरान इंडिगो और एयर एशिया दो-दो नई फ्लाइट शुरू करेंगी, जबकि स्पाइसजेट व गो फर्स्ट की भी एक-एक नई फ्लाइट शुरू होगी.

जयपुर से ये 6 नई फ्लाइट होंगी शुरू:
- इंडिगो फ्लाइट 6E-2445 सुबह 8:40 बजे मुम्बई जाएगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-7218 सुबह 9:25 बजे उदयपुर जाएगी
- गो फर्स्ट फ्लाइट G8-389 सुबह 8:15 बजे जाएगी मुम्बई
- एयर एशिया फ्लाइट I5-744 सुबह 6:40 बजे जाएगी दिल्ली
- एयर एशिया फ्लाइट I5-943 सुबह 11:15 बजे जाएगी बेंगलूरु
- स्पाइसजेट फ्लाइट SG-4018 सुबह 11:35 बजे जाएगी जैसलमेर

विंटर शेड्यूल में देश के 18 शहरों के लिए फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. दिल्ली, मुम्बई, बेंगलूरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, गोवा, इंदौर, लखनऊ, उदयपुर, जैसलमेर, चंडीगढ़, देहरादून, गुवाहाटी, भुबनेश्वर के लिए नियमित रूप से फ्लाइट्स चलेंगी. इसके अलावा वाराणसी और अमृतसर के लिए भी फ्लाइट शेड्यूल अप्रूव कराया गया है, लेकिन इन फ्लाइट्स के संचालन पर अभी तक असमंजस बना हुआ है. इसके अलावा 4 विदेशी शहरों दुबई, मस्कट, शारजाह और बैंकॉक के लिए 5 इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित होंगी.

किस शहर के लिए चलेंगी कितनी फ्लाइट:
- मुम्बई के लिए सर्वाधिक 11 फ्लाइट्स का होगा संचालन
- दिल्ली के लिए 9, बेंगलूरु के लिए 5 फ्लाइट होंगी संचालित
- हैदराबाद के लिए 4, कोलकाता के लिए 3 फ्लाइट चलेंगी
- पुणे के लिए 3, अहमदाबाद के लिए 5 फ्लाइट चलेंगी
- चंडीगढ़ के लिए 2, सूरत के लिए 2, उदयपुर के लिए 2 फ्लाइट चलेंगी
- गोवा, गुवाहाटी, लखनऊ, चेन्नई, इंदौर, जैसलमेर, देहरादून, भुबनेश्वर के लिए एक-एक फ्लाइट

किस एयरलाइन की होंगी कितनी फ्लाइट:
- इंडिगो की सर्वाधिक 29 फ्लाइट होंगी संचालित
- स्पाइसजेट की 10, एयर एशिया की 8 फ्लाइट चलेंगी
- गो फर्स्ट की 3, विस्तारा की 2 फ्लाइट चलेंगी
- अलायंस एयर की 2, एयर इंडिया की 2 फ्लाइट चलेगी
- एयर अरबिया, सलाम एयर, थाई एयर एशिया की एक-एक