VIDEO: नवरात्रि-दशहरा पर हवाई उड़ान सस्ती! कोलकाता के लिए भी इस बार किराए की दरें अपेक्षाकृत कम

VIDEO: नवरात्रि-दशहरा पर हवाई उड़ान सस्ती! कोलकाता के लिए भी इस बार किराए की दरें अपेक्षाकृत कम

जयपुर: देश में त्योहारी सीजन अगले पखवाड़े से शुरू होने जा रहा है. नवरात्रि के त्यौहार पर हवाई यात्रा करने वालों की संख्या एक साथ बढ़ जाती है. ऐसे में हवाई किराए की दरें भी अपेक्षाकृत अधिक हो जाती हैं. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते यात्रियों का रुझान पिछले सालों की तुलना में कम देखा जा रहा है और इस कारण हवाई यात्रा सस्ती भी पड़ रही है. किस शहर के लिए कितना लग रहा है हवाई किराया. देखिए फर्स्ट इंडिया न्यूज़ की एक खास रिपोर्ट...

दशहरा मनाने जयपुर आने वालों को भी यात्रा पड़ेगी सस्ती:
17 अक्टूबर से देश में नवरात्रि के त्यौहार शुरू होने जा रहे हैं. हालांकि इस बार त्यौहारों की रंगत कोरोना महामारी के चलते थोड़ी फीकी रह सकती है. हर साल नवरात्रि में होने वाले गरबा और डांडिया के आयोजन इस बार नहीं होंगे. इसका असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है. दुर्गाष्टमी पूजा के लिए बड़ी संख्या में जयपुर शहर से लोग नवरात्रि के दौरान कोलकाता की यात्रा करते हैं. बड़ी संख्या में लोग नवरात्रि से पहले ही कोलकाता पहुंच जाते हैं और उसके बाद दशहरा के बाद वापस जयपुर लौटते हैं. लेकिन इस बार कोलकाता जाने-आने के लिए यात्रियों की संख्या काफी कम है. एयरलाइंस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अभी तक फ्लाइट्स में महज 25 से 30 प्रतिशत बुकिंग ही हो सकी है. जबकि जो लोग नवरात्रि पर दुर्गाष्टमी पूजा के लिए कोलकाता जाने वाले होते हैं, वे करीब महीने भर पहले ही फ्लाइट्स में टिकट बुक कर लेते हैं. कम टिकट बुकिंग होने के चलते एयरलाइंस ने किराए की दरें कम रखी हैं. आगामी दिनों में भी किराए की दरों में बढ़ोतरी की संभावना नहीं लग रही है.

जानिए कोलकाता के लिए कितना लगेगा हवाई किराया
- 16 अक्टूबर नवरात्रि स्थापना से 1 दिन पहले
- जयपुर से कोलकाता के लिए 5 फ्लाइट उपलब्ध, कम है हवाई किराया
- गो एयर की एक फ्लाइट में किराया 5378 रुपए
- इंडिगो की 3 फ्लाइट, सभी में किराया 5380 रुपए
- स्पाइस जेट की एक फ्लाइट में भी किराया 5380 रुपए
- 23 अक्टूबर यानी दुर्गाष्टमी से 1 दिन पहले, जयपुर से कोलकाता
- गो एयर में किराया 5378 रुपए, स्पाइस जेट में 5380 रुपए
- इंडिगो की सभी 3 फ्लाइट में किराया 5380 रुपए
- नवरात्रि के दौरान और दशहरा बाद में कोलकाता से जयपुर आने का किराया कम
- गो एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट की सभी फ्लाइट्स में किराया 4553 रुपए

एक शहर के लिए सभी एयरलाइन्स का किराया एक समान:
खास बात यह है कि इस बार एयरलाइंस ने पूलिंग करते हुए किराए की दरें एक समान रखी हैं. यानी किसी शहर से आने या जाने के लिए सभी फ्लाइट्स में किराया एक जैसा रखा गया है. ऐसे में एयरलाइंस की प्रतिस्पर्धा के चलते यात्रियों को किराए की दरों में जो फायदा मिलता था, वह मिलना बंद हो गया है. हालांकि किराए की दरें पहले से ही कम होने के चलते हवाई यात्रा सस्ती ही है. केवल कोलकाता ही नहीं अन्य शहरों से आवागमन के लिए भी हवाई किराया कम लग रहा है. दशहरा इस बार वीकेंड पर होने के चलते उम्मीद की जा रही है कि बेंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे जैसे शहरों में रहने वाले जयपुरवासी त्यौहार मनाने जयपुर आ सकते हैं. किराए की दरें कम होने का फायदा इन यात्रियों को मिल सकता है.

अन्य शहरों से दुर्गाष्टमी, दशहरा पर आगमन सस्ता
- 23 अक्टूबर को मुम्बई से जयपुर के लिए 4 फ्लाइट उपलब्ध, सभी फ्लाइट में किराया 3481 रुपए
- 23 अक्टूबर को बेंगलुरु से जयपुर के लिए 6 फ्लाइट उपलब्ध, सभी में किराया 5132 रुपए
- 23 अक्टूबर को हैदराबाद से जयपुर के लिए 3 फ्लाइट उपलब्ध, सभी में किराया 4197 रुपए
- 23 अक्टूबर को अहमदाबाद से जयपुर के लिए एकमात्र फ्लाइट, किराया 2915 रुपए
- 23 अक्टूबर को पुणे से जयपुर के लिए 2 फ्लाइट उपलब्ध, दोनों में किराया 3811 रुपए

कुलमिलाकर कोरोना के चलते कम हुई हवाई किराए की दरें यात्रियों के लिए सुविधाजनक साबित हो रही हैं. हालांकि यह स्थिति दिवाली पर देखने को नहीं मिलेगी. दिवाली पर हर बार की तरह इस बार भी किराए की दरों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें