काबुल अफगान में हवाई हमले: दक्षिणी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में क्लिनिक और स्कूल तबाह

अफगान में हवाई हमले: दक्षिणी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में क्लिनिक और स्कूल तबाह

अफगान में हवाई हमले: दक्षिणी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में क्लिनिक और स्कूल तबाह

काबुल: दक्षिणी अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत की प्रांतीय परिषद के एक सदस्य ने बताया कि प्रांत में हवाई हमलों में एक स्वास्थ्य क्लिनिक और एक हाई स्कूल क्षतिग्रस्त हुए हैं. वहीं उत्तरी कुंदुज़ प्रांत में तालिबान के लड़ाकों को और बढ़त मिली है.

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि लश्करगाह शहर पर हवाई हमले किए गए हैं. उसने कहा कि बलों ने तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाया है जिनमें 54 लड़ाके मारे गए हैं और 23 अन्य जख्मी हुए हैं. इसमें क्लिनिक और स्कूल पर बमबारी करने का कोई जिक्र नहीं है.

हेलमंद प्रांतीय परिषद के उपाध्यक्ष माजिद अखूंद ने कहा कि शनिवार देर शाम सातवें पुलिस जिले में किए गए हवाई हमले में एक स्वास्थ्य क्लिनिक और स्कूल बमबारी की चपेट में आया है. अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो की फौजों के वापस जाने के बीच तालिबान ने लड़ाई तेज कर दी है. 

तालिबान ने हमले तेज़ कर दिए हैं जबकि अफगान सुरक्षा बलों और सरकारी सैनिकों ने जवाबी हमले किए हैं और अमेरिका की मदद से हवाई हमले किए हैं. लड़ाई ने आम नागरिकों के हताहतो होने को लेकर चिंताएं बढ़ा दीं हैं. हेलमंद के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ अहमद खान वेयार ने बताया कि स्वास्थ्य क्लिनिक पर हवाई हमले में एक नर्स की मौत हो गई और एक गार्ड जख्मी हो गया.

तालिबान ने एक बयान में कहा किअमेरिकी आक्रांताओ ने हेलमंद में एक और अस्पताल तथा स्कूल पर बमबारी कर उसे तबाह कर दिया. उसने कहा कि सफयानो अस्पताल और मोहम्मद अनवर खान हाई स्कूल पर बमबारी की गई. लश्करगाह के आसपास भीषण लड़ाई हो रही है और अमेरिका तथा अफगान सरकार की वायु सेनाएं शहर पर हमले कर रही हैं. तालिबान ने शहर के 10 में से नौ पुलिस जिलों पर कब्जा कर लिया है.

उत्तरी अफगानिस्तान में, कुंदुज़ के प्रांतीय परिषद के सदस्य गुलाम रब्बानी रब्बानी ने बताया कि तालिबान ने प्रांत की राजधानी के अधिकांश हिस्सों पर रविवार को कब्जा कर लिया. रब्बानी ने कहा कि कुंदुज़ शहर की राजधानी के अधिकतर हिस्से तालिबान के कब्जे में हैं और गवर्नर के दफ्तर एवं पुलिस मुख्यालय के पास लड़ाई चल रही है. उन्होंने कहा कि कुंदुज़ में जेल की मुख्य इमारत पर तालिबान का कब्जा हो गया है.

तालिबान के लड़ाके शनिवार को जौज़ान प्रांत की राजधानी में घुस गए थे और प्रांत के 10 में से नौ जिलों पर कब्जा कर लिया है. एपी नोमान नरेश नरेश 0808 1706 काबुल

और पढ़ें