Ajmer: आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषाहार को लेकर महिलाओं का हंगामा, कहा- इससे अच्छा तो नहीं दे सरकार

अजमेर: महिला बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिए दिए जाने वाले पोषाहार को लेकर बुधवार को जिले के गुर्जर धरती क्षेत्र में लाभार्थियों ने हंगामा खड़ा कर दिया. हंगामे की सूचना पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इकट्ठा हो गई और सभी लाभार्थियों से समझाइश की गई. लाभार्थियों ने सरकार से मांग की है कि बदबूदार और कीड़े वाला पोषाहार देने से अच्छा है कि वह इस तरह का पोषाहार ना ही दें. 

मामले में महिलाओं ने संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है. जानकारी के अनुसार गुर्जर धरती क्षेत्र में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाएं और बच्चों के लिए दिए जाने वाले पोषाहार की सप्लाई लेकर एक पिकअप केंद्र पर पहुंची. जहां पिकअप चालक और संबंधित कर्मचारी ने पोषाहार उतारकर सेंटर पर सप्लाई दिया तो वहां मौजूद महिला लाभार्थियों ने पोषाहार को चेक करने की मांग की. जिसके बाद लाभार्थियों के सामने ही खोल कर पोषाहार को चेक किया गया. 

पोषाहार को चेक करने पर देखा तो उसमें खिचड़ी और दलिये के पैकेट थे जिसमें से बदबू आने के साथ ही कीड़े भी दिखाई दिए. जिसके बाद महिला लाभार्थियों ने सेंटर पर हंगामा करना शुरू कर दिया. सूचना मिलते ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता वहां पहुंची और लाभार्थियों के हंगामे को देखते हुए पिकअप कर्मचारी से पोषण लेने से मना कर दिया और को उसे वापस ले जाने के बात कही. 

पोषाहार में बदबू के साथ कीड़े:

महिला लाभार्थी ने बताया कि सरकार की ओर से गर्भवती महिलाओं और बच्चों को पोषाहार दिया जाता है. बुधवार को जब सेंटर पर यह पोषाहार पहुंचा और उसे चेक किया तो उसमें बदबू के साथ ही कीड़े दिखाई दिए. जिसे लेने से उन्होंने मना कर दिया. महिला लाभार्थी लक्ष्मी ने बताया कि सरकार बदबूदार और कीड़े वाला खाना दे रही है. जिससे महिलाएं और बच्चे बीमार होंगे. उन्होंने सरकार से मांग की है कि अगर इस तरह का खाना देना है तो वह उन्हें ना ही दें तो बढ़िया है.