अलास्का अलास्का ज्वालामुखी में 800 साल से निष्क्रिय भूकंप दर्ज किया गया

अलास्का ज्वालामुखी में 800 साल से निष्क्रिय भूकंप दर्ज किया गया

अलास्का ज्वालामुखी में 800 साल से निष्क्रिय भूकंप दर्ज किया गया

अलास्का: दक्षिण-पूर्व अलास्का में एक ज्वालामुखी के पास कम तीव्रता के सैकड़ों छोटे भूकंप आने की सूचना मिली है. माना जाता है कि यह ज्वालामुखी कम से कम 800 साल से निष्क्रिय था.

कम तीव्रता के भूकंप ज्वालामुखी गतिविधि का संकेत नहीं हो सकते:

एंकोरेज में अलास्का ज्वालामुखी वेधशाला में अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ काम कर रहे भू-भौतिकीविद डेव श्नाइडर ने कहा कि अलास्का में सीताका के समीप माउंट एजकुम्बे ज्वालामुखी के पास आए इन भूकंप का कारण ज्ञात नहीं है. यह ज्वालामुखी, जापान के माउंट फूजी ज्वालामुखी जैसा दिखता है. उन्होंने कहा कि हालांकि कम तीव्रता के भूकंप ज्वालामुखी गतिविधि का संकेत नहीं हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह भूकंप कुछ असामान्य हैं क्योंकि इस क्षेत्र में भूकंप आमतौर पर विवर्तनिक (टेक्टोनिक प्लेट सरकने से उत्पन्न) होते हैं, ज्वालामुखी गतिविधियों वाले नहीं.

कम तीव्रता के ये भूकंप सैकड़ों बार आए लेकिन अभी, बड़ी चिंता की कोई आवश्यकता नहीं: 

उन्होंने कहा कि ये आवश्यक रूप से ज्वालामुखी गतिविधि से संबंधित नहीं हैं. वे प्रकृति में एक विवर्तनिक या विवर्तनिकी और ज्वालामुखी का संयोजन हो सकते हैं, लेकिन अभी हम वास्तव में इस बिंदु पर अंतर नहीं बता सकते. श्नाइडर ने कहा कम तीव्रता के ये भूकंप सैकड़ों बार आए लेकिन अभी, बड़ी चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है. यहां के लोगों का कहना है कि उन्हें भूकंप जैसी किसी घटना के बारे में कुछ भी पता नहीं चला. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें