Cyclone Tauktae को लेकर राजस्थान में अलर्ट: उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 18 मई को भारी बारिश की चेतवानी

Cyclone Tauktae को लेकर राजस्थान में अलर्ट: उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 18 मई को भारी बारिश की चेतवानी

जयपुर: देश पर अरब सागर (Arabian Sea) में बन रहे चक्रवात ताऊ ते  (Cyclone TauTe) का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र (Coastal Areas of Goa) से टकरा गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने रविवार को अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान 'तौकते' के असर से मंगलवार को राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताई है.

राजस्थान में 18 और 19 मई को रहे चक्रवात का ज्यादा असर:
जयपुर मौसम केन्द्र (Jaipur Weather Center) के निदेशक राधेश्याम शर्मा (Director Radheshyam Sharma) ने रविवार को बताया कि इस चक्रवात का सर्वाधिक असर राजस्थान में 18 और 19 मई को रहेगा और इस दौरान उदयपुर संभाग के एक दो जिलों में 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हो सकती है. उन्होंने बताया कि इस चक्रवात की वजह से एक ओर जहां बारिश में होगी, वहीं तापमान में भी चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है.

50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना:
उन्होंने बताया कि इस दौरान गरज के साथ छींटने पड़ने और 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे  की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 19 मई को इस चक्रवात का असर अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग (Ajmer, Jaipur, Bharatpur, Kota Division) के जिलो में भी देखने मिलेगा जिससे गरज के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि विभाग ने 18 मई को उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में रेड अलर्ट (Red Alert) जबकि 18 और 19 मई के दौरान कुछ जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

19 मई को चक्रवात का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में रहेगा:
उन्होंने बताया कि सोमवार को राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र (South West Region) के पाली, भीलवाड़ा और उदयपुर के आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 19 मई को इस चक्रवात का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में रहेगा और जयपुर, भरतपुर संभाग में विशेष रूप से कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार सुबह से शाम तक डबोक (उदयपुर में) 11 मिलीमीटर बारिश, अलवर में आठ मिलीमीटर बारिश और कोटा में 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

रविवार को पाली व फलौदी में दर्ज किया गया अधिकतम तापमान:
विभाग के अनुसार, रविवार को पाली व फलौदी में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और ये सबसे गर्म स्थान रहे. वहीं बाड़मेर में पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर व करौली में 41.7 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 41.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 41.3 डिग्री सेल्सियस और श्रीगंगानगर में 41 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अन्य प्रमुख स्थानों पर तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 23.1 से लेकर 31.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।
 

और पढ़ें