अलवर Alwar: सरस दूध के मिलावट पर शिकंजा, 2 लाख से ज्यादा कीमत के दूध को नाली में बहाया; 3 माह में तीसरी बड़ी कार्रवाई

Alwar: सरस दूध के मिलावट पर शिकंजा, 2 लाख से ज्यादा कीमत के दूध को नाली में बहाया; 3 माह में तीसरी बड़ी कार्रवाई

Alwar: सरस दूध के मिलावट पर शिकंजा, 2 लाख से ज्यादा कीमत के दूध को नाली में बहाया; 3 माह में तीसरी बड़ी कार्रवाई

अलवर: सरस डेयरी (Saras Dairy) में एक बार फिर मिलावटी दूध से भरा हुआ टैंकर (milk tanker) पकड़ा है. इस टैंकर में करीब साढ़े तीन हजार लीटर मिलावटी दूध मिला जिसको डेयरी परिसर में नष्ट कराया गया. डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने बताया कि डेयरी की विजिलेंस टीम को रामगढ़ से आने वाले दूध में मिलावट की शिकायत मिली थी. 

विजिलेंस टीम ने रामगढ़ से आए टैंकर की जब जांच की तो दूध में मिलावट की पुष्टी हुई. इसके बाद टीम ने करीब साढ़े तीन हजार लीटर दूध को अधिकारियों की मौजूदगी में नाली में बहा दिया. सरस डेयरी में मिलावटी दूध पकड़ने का यह कोई पहला मामला नही है. इससे पहले भी दूध में मिलावट की पुष्टी होने पर डेयरी प्रशासन ने 9 हजार व 4500 लीटर दूध को नाली में बहाकर टैंकर व फर्म को ब्लैकलिस्ट किया था. 

सरस डेयरी के नए चेयरमैन विश्राम गुर्जर अब मिलावट दूध के खिलाफ एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. पद संभालते ही उन्होंने मिलावट को रोकने के लिए एक विजिलेंस टीम का गठन किया. इससे पहले भी विजिलेंस टीम ने मिलावट साबित होने के बाद करीब 9 हजार लीटर दूध नाली में बहा दिया गया था व टैंकर संचालक पर 7 लाख रुपए का जुर्माना लगाया.

अलवर सरस डेयरी लोगों तक गुणवत्तापूर्ण दूध पहुंचाएगी:
चेयरमैन ने कहा कि अलवर सरस डेयरी लोगों तक गुणवत्तापूर्ण दूध पहुंचाएगी. जो मिलावट करने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि दूध के अलावा भी अन्य प्रोडक्टों को भी बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. अलवर सरस डेयरी की नेगेटिव पहचान है. उसको पॉजिटिव करने का काम भी चल रहा है. इस तरह की कार्रवाई से मिलावट और मिलावटखोरों पर लगाम लग सकेगी. 

और पढ़ें