अमरिंदर सिंह ने कृषि श्रमिकों, भूमिहीन किसानों के लिए कर्ज माफी योजना शुरू की

अमरिंदर सिंह ने कृषि श्रमिकों, भूमिहीन किसानों के लिए कर्ज माफी योजना शुरू की

 अमरिंदर सिंह ने कृषि श्रमिकों, भूमिहीन किसानों के लिए कर्ज माफी योजना शुरू की

श्री आनंदपुर साहिब: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जन्म जयंती के अवसर पर राज्य के 2.85 लाख खेतिहर मजदूरों और भूमिहीन किसानों के लिए 520 करोड़ रुपये की कर्ज माफी योजना की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 31 जुलाई, 2017 तक कृषि श्रमिकों और भूमिहीन किसानों के सहकारी ऋणों की मूल राशि के संबंध में 520 करोड़ रुपए के ऋण को माफ करने का निर्णय लिया इसके साथ ही इस राशि पर 6 मार्च 2019 तक 7 प्रतिशत वार्षिक की दर से साधारण ब्याज को भी माफ़ कर दिया गया.

राज्य सरकार ने इससे पहले कर्जमाफी योजना के तहत 5.85 लाख छोटे और सीमांत किसानों के लिए 4,700 करोड़ रुपए (प्रत्येक फसल ऋण के 2 लाख रुपये तक) को माफ कर दिया था. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर सिंह ने कहा कि वह अपने घनिष्ठ मित्र राजीव गांधी की 77वीं जयंती पर इस योजना को राज्य को समर्पित कर रहे है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि एक दिन आयेगा जब भारत गरीबी से मुक्त होगा, जिसका सपना राजीव गांधी देखा करते थे.

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को अपना समर्थन जारी रखने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि उनका दिल उन किसानों के साथ है जो दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह इस मामले में केन्द्र सरकार के रुख से सहमत नहीं है. वह किसानों की बात नहीं सुन रही है. सिंह ने कहा कि वह प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से कृषि कानूनों को निरस्त करने की एक बार फिर अपील करते हैं.(भाषा) 

और पढ़ें