जम्मू श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आने के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित

श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आने के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित

श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आने के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित

जम्मू: श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी आने के कारण रविवार को दूसरे दिन यहां भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा निलंबित रही. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हालांकि, जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में बुड्ढा अमरनाथ मंदिर के दर्शन करने के लिए 378 यात्रियों का नया जत्था आधार शिविर से रवाना हुआ.

अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा दो मार्गों से 30 जून को शुरू हुई थी और इसे ‘‘रक्षा बंधन’’ पर श्रावण पूर्णिमा के दिन 11 अगस्त को खत्म होना है. एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पर्याप्त श्रद्धालु न आने के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित है...हम यात्रा खत्म होने से पहले संभवत: एक और जत्था भेज सकते हैं, लेकिन यह श्रद्धालुओं की संख्या पर निर्भर करेगा. अधिकारियों ने बताया कि भगवती नगर आधार शिविर पिछले कुछ दिनों से वीरान है, जिसके कारण सामुदायिक रसोई के संचालकों ने वहां से अपना काम समेट लिया है. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दो अगस्त को श्रद्धालुओं से खराब मौसम तथा बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर पांच अगस्त से पहले गुफा मंदिर के दर्शन करने की अपील की थी.

इस बीच, 11 दिवसीय बुड्ढा अमरनाथ तीर्थयात्रा पुंछ में श्री दशनामी अखाड़ा से ‘‘छड़ी मुबारक’’ के रवाना होने के साथ ही आठ अगस्त को खत्म होनी है. अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए श्रद्धालुओं के नए जत्थे में 90 महिलाएं और दो बच्चे शामिल थे. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रा सुचारू रूप से चल रही है और अभी तक हजारों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें