भारत समेत दुनिया के कई देशों में दिखा सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा, दिन में नजर आए तारे

भारत समेत दुनिया के कई देशों में दिखा सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा, दिन में नजर आए तारे

नई दिल्ली: भारत समेत दुनिया के कई देशों में सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा देखा जा रहा है. धरती पर हल्का हल्का सा अंधेरा नजर आने लगा है. जिसकी वजह से कई जगहों पर दिन में तारे भी देखे गए है. आबूधाबी, ओमान और दुबई सूर्यग्रहण का नजारा देखा जा रहा है. देश में अलग-अलग समय पर सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा देखा जा रहा है. दिल्ली, नोएडा, मुंबई, देहरादून में सूर्यग्रहण का नजारा देखा गया. दिल्ली में दोपहर 1 बजकर 49 मिनट तक सूर्यग्रहण का नजारा देखा जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्यग्रहण का विशेष वर्णन किया गया है. ग्रहण के वक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की सलाह दी गई है. ग्रहण के वक्त वाहन नहीं चलाने चाहिए. जरूरी हो तो हैडलाइट जलाकर वाहन चलाएं.

सूर्य बाएं तरफ से थोड़ा कटा हुआ आया नजर:
दिल्ली से भी सूर्य ग्रहण की फोटो सामने आई है. दिल्ली में बादलों की वजह से ग्रहण पूरी तरह दिखाई नहीं दे रहा है पर चंद्रमा की हल्की छाया सूर्य पर देखी जा सकती है.सूर्य बाएं तरफ से थोड़ा कटा हुआ नजर आ रहा है.

जयपुर में भी नजर आया सूर्यग्रहण का नजारा:
राजस्थान की राजधानी जयपुर के आसमान में सूर्यग्रहण नजर आया. यहां पर सूर्य ग्रहण दोपहर 1:44 बजे तक नजर आएगा. ग्रहण को पूरी तरह से 11:55 पर देखा जा सकेगा. यह एशिया, अफ्रीका, प्रशांत, हिंद महासागर, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा. आज के बाद अगला सूर्यग्रहण इसी साल 14 या 15 दिसंबर को होगा. हालांकि, माना जा रहा है कि अगला सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. वैज्ञानिकों के अनुसार, एक साल में कुल पांच सूर्यग्रहण तक लग सकते हैं.

ऑटोमोबाइल सेक्टर ने फिर गति पकड़ना किया शुरू, जून के पहले पखवाड़े में वाहनों की बिक्री रही अच्छी

सूर्य वलयाकार नजर आया:
अहमदाबाद के बाद नोएडा से भी सूर्य ग्रहण की फोटो सामने आई है. इसमें सूर्य वलयाकार दिखाई दे रहा है. 21 जून के बाद अगला सूर्यग्रहण इसी वर्ष 14 या 15 दिसंबर को होगा. हालांकि, माना जा रहा है कि अगला सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक एक वर्ष में कुल पांच सूर्यग्रहण तक लग सकते हैं.

सूर्य बिल्कुल नजर आया पीला:
पंजाब के अमृतसर के आसमान में रविवार को सूर्यग्रहण का नजारा नजर आया. सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरु हुआ और यह 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से सूर्य ग्रहण कुछ तरह का दिखाई दिया. सूर्य बिल्कुल पीला नजर आ रहा है.

छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन, कहा-इस बार की थीम योग एट होम, योग एट फैमिली

और पढ़ें