अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन बोले, अमेरिका परमाणु समझौते में लौटने को तैयार बशर्ते ईरान भी इसका पालन करे

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन बोले, अमेरिका परमाणु समझौते में लौटने को तैयार बशर्ते ईरान भी इसका पालन करे

जिनेवाः अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने सोमवार को कहा है कि उनका देश ईरान के साथ परमाणु समझौते में लौटने को तैयार है बशर्ते तेहरान भी इसका कड़ाई से अनुपालन करे. गौरतलब है कि वाशिंगटन ने महत्वाकांक्षी समझौते को पुनर्जीवित करने का संकेत दिया है जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खारिज कर दिया था. जिसके बाद बाइडन प्रशासन ने ये पहल की है. 

कई बड़े मुद्दों पर रखी बात

निरस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र समर्थित सम्मेलन को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने विनाशकारी हथियारों का प्रसार और भविष्य में अंतरिक्ष से होने वाले खतरों समेत कई मुद्दों पर बात रखी है. विदेश मंत्री ने ईरान पर संदेश के अलावा पिछले साल रूस द्वारा उपग्रह रोधी हथियार का परीक्षण और चीन द्वारा उत्तेजक और खतरनाक हथियारों को विकसित करने के कार्यक्रम पर चिंता जताई है. 

अमेरिका ने बढ़ाया हाथ

ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका ने हाथ आगे बढ़ाया है और ईरान के साथ समझौते में लौटने को तैयार है लेकिन ईरान भी इसका कड़ाई से अनुपालन करे. उन्होंने कहा है कि अमेरिका हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा कि ईरान कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं कर पाए और कूटनीति यह लक्ष्य हासिल करने का बेहतरीन स्थान है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें