वाशिंगटन QUAD Summit में Covid-19 टीके को लेकर किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद: America

QUAD Summit में Covid-19 टीके को लेकर किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद: America

QUAD Summit में Covid-19 टीके को लेकर किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद: America

वाशिंगटन: भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के नेताओं के बीच शुक्रवार को होने वाले पहले क्वाड (चतुष्पक्षीय) शिखर सम्मेलन में कोरोना वायरस टीके को लेकर किसी निर्णय पर पहुंचने की संभावना है. अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने यह संकेत दिया है. मेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने संसद में सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा है कि शुक्रवार को क्वाड की बैठक होने वाली है. मुझे और (अमेरिकी) राष्ट्रपति जो बाइडन को उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन में टीके को लेकर कोई निष्कर्ष निकलकर आयेगा.

क्वाड संबंधों पर प्रशासन की भूमिका के महत्व होंगे रेखांकित

टीके तक अधिक से अधिक पहुंच बनाने के लिए हम एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय कारक के तौर पर खुद को स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं. भारतवंशी अमेरिकी सांसद डॉ. अमी बेरा के सवाल का जवाब देते हुए ब्लिंकन ने ये बातें कहीं हैं. बेरा ने कहा है कि मैं क्वाड के महत्व और भारत, जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ क्षेत्र में हमारे क्वाड संबंधों पर प्रशासन की भूमिका के महत्व को भी रेखांकित करना चाहता हूं, लेकिन पहले मैं एक डॉक्टर हूं और आप जानते हैं कि एक डॉक्टर होने के नाते मेरी रूचि महामारी से निपटने में स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों पर रही है. 

अमेरिका कोवैक्स अभियान में शामिल है

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका कोवैक्स अभियान में शामिल है. उन्होंने कहा है कि हम पर्याप्त संसाधनों एवं अरबों डॉलर का योगदान दे रहे हैं. उन्होंने कहा है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर अमेरिकी का टीकाकरण हो और यह हमारी प्राथमिकता है. ब्लिंकन ने कहा है कि बाइडन प्रशासन ने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच चतुष्पदीय सुरक्षा संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक की और इस सप्ताह शुक्रवार को हम नेतृत्व स्तर पर शिखर सम्मेलन करेंगे. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें