गांधीनगर Gujarat: अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान का किया उद्घाटन

Gujarat: अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान का किया उद्घाटन

Gujarat: अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान का किया उद्घाटन

गांधीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को गुजरात में नव विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन का दौरा किया और एक महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित पर्यावरण के अनुकूल चाय की दुकान का उद्घाटन किया. गांधीनगर से लोकसभा सांसद शाह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वयं सहायता समूह (SHG) द्वारा बनाए गए मिट्टी के प्यालों में चाय की चुस्की ली, जिसे यहां रूपल गांव की 14 महिलाएं चलाती हैं.

चाय की दुकान में स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार मिट्टी के बर्तनों और अन्य सजावटी वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक छोटा सा प्रदर्शनी क्षेत्र भी है. शाह ने स्वयं सहायता समूह को मिट्टी के प्यालों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा ताकि सरकार प्लास्टिक के कपों को समाप्त कर सके. शाह ने कहा कि मैं चाहता हूं कि आप दूसरों को मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक योजना भी शुरू की है जिसमें कुम्हारों को बिजली चलित बर्तन निर्माण उपकरण मिलता है, जिससे श्रम कम होता है. मैं चाहता हूं कि गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक गांव में ऐसे उपकरण हों. जिला कलेक्टर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे.

शाह ने एसएचजी के सदस्यों से कहा कि प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि आपके उत्पाद (चाय के कप) बेचे जाएं. रेलवे आपके मिट्टी के कप खरीदेगा. हम प्लास्टिक के कपों को समाप्त करना चाहते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए, हमें मिट्टी के और कपों की आवश्यकता है. इसलिए कृपया उत्पादन बढ़ाएं. यह न केवल रोजगार प्रदान करेगा, बल्कि इससे प्लास्टिक के इस्तेमाल कम करने में मदद मिलेगी. शाह ने उन्हें प्रोत्साहित करने के लिये राज्य सरकार की ओर से 5,000 मिट्टी के कप खरीदने का आदेश दिया और एसएचजी की नेता भगवती प्रजापति को ऑर्डर दिया.

शाह राज्य के एक दिवसीय दौरे पर हैं. इसके बाद वह एक सभा को संबोधित करने और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन के लिए गांधीनगर शहर के पास पंसार के लिए रवाना हुए. शाह ने रास्ते में प्रेमस्वरूप स्वामी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया और साथ ही यहां कलोल तालुका के सैज में स्वामीनारायण इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन किया. अधिकारियों ने कहा कि शाह अपने पैतृक स्थान मनसा शहर पहुंचकर एक सरकारी अस्पताल का दौरा करेंगे, जिसके बाद वह पूजा करने के लिए बहुचर माता मंदिर जाएंगे. वह बीते कई वर्षों से नवरात्रि के दौरान इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें