Live News »

20 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे के साथ लॉन्च हुआ एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Nokia 8.1

20 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे के साथ लॉन्च हुआ एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Nokia 8.1

नई दिल्ली। एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन Nokia 8.1 को लॉन्च कर दिया है। एचएमडी ने इस बार यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड वन के साथ दिया है। जैसे कि पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि Nokia 8.1 हैंडसेट Nokia X7 का ग्लोबल वेरिएंट होगा, यह बिलकुल सही साबित हुआ है। Nokia X7 को इसी साल अक्टूबर में चीन में लॉन्च किया गया था। 

गौरतलब है कि दुबई में आयोजित एक इवेंट में इस हैंडसेट से पर्दा उठा। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसके फीचर्स Nokia X7 से एकदम मिलते है। फर्क सिर्फ इतना है कि Nokia 8.1 एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। Nokia 8.1 में 6.18 इंच का प्योरडिस्प्ले, डुअल रियर कैमरा, कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स, स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, एंड्रॉयड 9.0 पाई और 3500 एमएएच की बैटरी है। भारत में लॉन्चिंग को लेकर उम्मीद की जा रही है कि इसे 10 दिसंबर को आयोजित एक इवेंट के दौरान Nokia 8.1 लॉन्च किया जा सकता है।

कीमत की बात करें तो नोकिया 8.1 को यूरोपीय मार्केट में करीब 31,900 रुपये में उपलब्ध करवाया जाएगा। यह ब्लू/ सिल्वर, स्टील/ कॉपर और आइरन/ स्टील डुअल टोन कलर वेरिएंट रंग में मिलेगा। बता दें कि एचएमडी ग्लोबल 10 दिसंबर को भारत में एक इवेंट आयोजित करने वाली है। जिसको लेकर कहा जा रहा है कि कंपनी इस दिन Nokia 8.1 को भारत में लॉन्च करेगी।

और पढ़ें

Most Related Stories

सस्ते हुए सैमसंग के Galaxy M11 और Galaxy M01 स्मार्टफोन्स, जानिए इनकी नई कीमत

सस्ते हुए सैमसंग के Galaxy M11 और Galaxy M01 स्मार्टफोन्स, जानिए इनकी नई कीमत

नई दिल्ली: सैमसंग ने गैलेक्‍सी-एम (Samsung Galaxy M) सीरीज के 2 सबसे सस्ते स्मार्टफोन गैलेक्‍सी-एम01 (Galaxy M01) और गैलेक्‍सी-एम11 (Galaxy M11) के दाम घटा दिए हैं. सैमसंग ने इन स्मार्टफोन्स (Smartphones) की कीमतों में 500 से 1000 रुपए तक की कटौती की गई है. सैमसंग (Samsung) की ऑफीशियल वेबसाइट पर इन स्मार्टफोन्स (Smartphones) की नई प्राइस (Price) देखी जा सकती है. ऑफलाइन रिटेल स्‍टोर्स पर भी यह फोन अब आपको नए दाम में उपलब्ध होंगे. 

सैमसंग गैलेक्‍सी-एम11 स्‍पेसिफिकेशन्‍स और कीमत:
सैमसंग गैलेक्‍सी-एम11 (Samsung Galaxy M11) के 3GB RAM और 32GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 500 रुपए तक घटाई गई हैं. जिसके बाद आप इस फोन को 11,499 रुपए में खरीद सकते हैं. वहीं इसके 4GB RAM वाला वेरिएंट अब 11,999 रुपए में मिलेगा. इससे पहले इस स्मार्टफोन के दाम 12,999 रुपए थी.

गैलेक्‍सी-एम11 (Galaxy M11) में 6.4 इंच का एचडी+एलसीडी इनफिनिटी-O डिस्प्ले दिया गया है. स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर, 4 जीबी तक की रैम और 64 जीबी तक स्टोरेज है. स्मार्टफोन के पीछे की तरफ तीन कैमरे मिलते हैं. इनमें 13 मेगापिक्‍सल, 5 मेगापिक्‍सल और 2 मेगापिक्‍सल के सेंसर शामिल हैं. फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्‍सल का है. सैमसंग के इस स्‍मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 15वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है.

{related}

सैमसंग गैलेक्‍सी-एम01 फीचर्स और कीमत:
सैमसंग गैलेक्‍सी-एम01 (Samsung Galaxy M01) की प्राइस (Price) 400 रुपए तक कम की गई है. जिसके बाद यह स्मार्टफोन 7,999 रुपए में मिलेगा. वहीं पहले इस स्मार्टफोन के दाम 8,399 रुपए थी. 

सैमसंग गैलेक्‍सी-एम01 (Samsung Galaxy M01) में 5.7-इंच एचडी प्लस इन्फिनिटी-वी डिस्प्ले सपोर्ट करता है. इसमें फोटो लेने के लिए 13/2 MP डुअल रियर कैमरा है. सेल्फी के लिए इस डिवाइस में 5 MP का फ्रंट कैमरा है. Galaxy M01 फेस अनलॉक फीचर भी है. दोनों स्मार्टफोन डॉल्बी ATMOS तकनीक से लैस हैं.

8 अक्टूबर को लॉन्च होगा सैमसंग गैलेक्सी एफ41, ये होेगी इस स्मार्टफोन में खासियतें 

8 अक्टूबर को लॉन्च होगा सैमसंग गैलेक्सी एफ41, ये होेगी इस स्मार्टफोन में खासियतें 

जयपुर: सैमसंग गैलेक्सी एफ41 (Samsung Galaxy F41) को भारत में 8 अक्टूबर को पेश किया जाएगा. यह जानकारी कंपनी ने फ्लिपकार्ट के जरिए दी है. नई गैलेक्सी एफ (Galaxy F) सीरीज के स्मार्टफोन्स की बिक्री फ्लिपकार्ट से होगी, जिस तरह गैलेक्सी एम (Galaxy M) सीरीज की बिक्री ऐमेजॉन के जरिए की जाती है.

इस स्मार्टफोन में होंगे ये फीचर्स:
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सैमसंग गैलेक्सी F41 (Samsung Galaxy F41) के लिए फ्लिपकार्ट पर एक टीजर पेज जारी किया गया है. टीजर के जरिए कंफर्म किया गया है कि सैमसंग के इस अपकमिंग स्मार्टफोन (Smartphone) में वाटरड्रॉप डिस्प्ले, ट्रिपल कैमरा सेटअप और एक रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा. फ्लिपकार्ट पर अपकमिंग गैलेक्सी F41 स्मार्टफोन के कुछ स्पेसिफिकेशन्स की भी जानकारी दी गई है. टीजर बैनर में बताया गया है कि ये स्मार्टफोन (Smartphone) 6,000mAh की बैटरी और sAMOLED इनफिनिटी U डिस्प्ले के साथ आएगा.

{related}

नई गैलेक्सी एफ सीरीज का होगा पहला स्मार्टफोन:
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सैमसंग गैलेक्सी एफ41 (Samsung Galaxy F41) नई गैलेक्सी एफ सीरीज का पहला स्मार्टफोन (Smartphone) होगा. ये एक मिड-रेंज सेगमेंट वाला स्मार्टफोन (Smartphone) होगा. इस स्मार्टफोन (Smartphone) की कीमत अभी तक पता नहीं चल पाई है. यह सब जानकारी 8 अक्टूबर को स्मार्टफोन (Smartphone) लॉन्चिंग के बाद ही सामने आएंगी.

PLAY STORE से हटाया गया PAYTM, गूगल ने लगाया आरोप, कहा-नियमों का किया उल्लंघन

 PLAY STORE से हटाया गया PAYTM, गूगल ने लगाया आरोप, कहा-नियमों का किया उल्लंघन

नई दिल्ली: भारत की डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) को गूगल ने अपने प्ले स्टोर (Play Store) से हटा दिया है. कंपनी पर नियमों के उल्लंघन के आरोप लगे हैं. पेटीएम (Paytm) की तरफ से एक ट्वीट कर बताया गया है कि प्लेस्टोर (Play Store) पर फिलहाल यह एप कुछ समय के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा. पेटीएम (Paytm) का Paytm First Games एप भी प्लेस्टोर से हटा दिया गया है.

पेटीएम ने किया ट्वीट:
पेटीएम (Paytm) ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर लिखा, 'डियर पेटीएमर्स, पेटीएम (Paytm) एंड्रॉयड एप नए डाउनलोड और अपडेट्स के लिए उपलब्ध नहीं है. हम जल्द ही वापस आएंगे. आपका पूरा पैसा सुरक्षित है और आप पेटीएम (Paytm) सामान्य तरीके से यूज कर पाएंगे.

एंड्रॉयड के लिए प्ले स्टोर से हटाया:
आपको बता दें कि पेटीएम (Paytm) की ओर से हाल ही में फैंटेसी क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू किया था, जिसके बाद यह दोनों ही एप हटा दिए गए हैं. पेटीएम (Paytm) को एंड्रॉयड के लिए प्ले स्टोर (Play Store) से हटाया गया है, लेकिन यह iOS यूज़र्स के लिए Apple के App Store पर उपलब्ध रहेगा. वहीं, जिनके फोन में पहले से पेटीएम (Paytm) है, वो अपना एप और मोबाइल वॉलेट पहले की तरह यूज कर पाएंगे.

{related}

गूगल ने किया बयान जारी:
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गूगल (Google) ने अपनी गैंबलिंग पॉलिसी को लेकर एक बयान जारी किया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हम ऑनलाइन कसीनो या फिर किसी भी तरह के अनियमित गैंबलिंग एप जो स्पोर्ट्स में सट्टा लगाने की सुविधा देते हैं, को प्लेटफॉर्म पर रहने की अनुमति नहीं देते हैं. इसमें ऐसे ऐप्स भी शामिल हैं, जो यूजर्स को ऐसी बाहरी वेबसाइटों पर ले जाते हैं, जो उन्हें किसी पेड टूर्नामेंट में नकद पैसे या फिर कैश प्राइज़ जीतने के लिए भाग लेने को कहती हैं. यह हमारी पॉलिसीज का उल्लंघन है.साथ ही गूगल (Google) ने यह भी कहा है कि जब कोई एप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर (Play Store) से हटा दिया जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने बिटक्वॉइन में मांगा दान

प्रधानमंत्री मोदी की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने बिटक्वॉइन में मांगा दान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट गुरुवार को हैकरों ने हैक कर लिया. हैकर ने कोरोना वायरस रिलीफ फंड के लिए दान में बिटक्वॉइन की मांग की है. हालांकि तुरंत इन ट्वीट्स को डिलीट कर दिया गया. हैकर ने पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से एक के बाद एक कई ट्वीट किए और क्रिप्टों करेंसी से जुड़े कई ट्वीट किए गए. 

पीएम रिलीफ फंड में दान करने की अपील की: 
पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट के टि्वटर अकाउंट पर हैकर ने लिखा कि मैं आप लोगों से अपील करता हूं कि कोविड-19 के लिए बनाए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिलीफ फंड में दान करें. एक अन्य ट्वीट में हैकर ने लिखा, 'यह अकाउंट जॉन विक ([email protected]) ने हैक किया है. हमने पेटीएम मॉल हैक नहीं किया है. 

जुलाई के महीने में कई प्रतिष्ठित हस्तियों के अकाउंट हुए थे हैक:
यह घटना ऐसे समय पर सामने आई है जब जुलाई के महीने में कई प्रतिष्ठित हस्तियों के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया था. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, एमेजन सीईओ जेफ बेजोस, वारेन बफेट, बिल गेट्स, एलन मस्क, जो बिडेन समेत कई लोग हैकर्स का शिकार हो चुके हैं.

{related}

ट्वीटर ने की पुष्टि: 
बता दें कि पीएम मोदी की निजी वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट के 25 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं.  प्रधानमंत्री की निजी वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट के हैक होने की गुरुवार को ट्वीटर ने पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट के एक खाते को कई ट्वीट्स के साथ हैक किया गया. 


 

चीन पर भारत की एक और डिजिटल स्ट्राइक, PUBG समेत 118 चीनी एप किए बैन

चीन पर भारत की एक और डिजिटल स्ट्राइक, PUBG समेत 118 चीनी एप किए बैन

नई दिल्ली: चीन पर भारत ने एक और डिजिटल स्ट्राइक की है. जानकारी के अनुसार PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन किया गया है. सरकार ने कहा है कि ये चीनी एप भारत की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा है. 118 एप में PUBG के अलावा CamCard, Baidu, Cut Cut, VooV, Tencent Weiyun, Rise of Kingdoms, Zakzak आदि शामिल है. सरकार ने हाल ही में पहले 59 ऐप को बैन किया था जिसमें लोकप्रिय ऐप TikTok भी शामिल था. बाद में सरकार ने 47 और ऐप को बैन किया था. 

संस्कृत शिक्षा विभाग का ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एप लॉन्च, संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने की एप लॉन्च

संस्कृत शिक्षा विभाग का ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एप लॉन्च, संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने की एप लॉन्च

जयपुर: संस्कृत शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढाई के लिए देववाणी मोबाइल एप जारी किया हैं. इस एप की लांचिंग आज शिक्षा संकुल में संस्क़त शिक्षा मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने की. यह एप कक्षा 3 से 12 के विद्यार्थियों के लिए संस्कृत विषय के लिए एसएस आईईआरटी महापुरा की ओर से तैयार किया गया हैं. यह एप विद्यार्थी गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकेंगे.

अब शहरी क्षेत्रों में भी जल्द लगाए जाएंगे स्वास्थ्य मित्र, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने दी जानकारी

मोबाइल एप तैयार करने में निभाई भूमिका:
संस्कृत शिक्षक इमरान खान ने भी संस्कृत के इस मोबाइल एप्प तैयार करने में भूमिका निभाई हैं. इस पर मंत्री ने उनके प्रयास की सराहना की. लांचिंग के बाद मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि कोरोना काल में विद्यार्थियों की पढाई के लिए विभाग ने इस दिशा में प्रयास किया हैं.

संस्कृत शिक्षा विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंस:
हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल और लैपटॉप और इंटरनेट की अनुउपलब्धता की परेशानी जरूर सामने आएगी, लेकिन इसके लिए स्थानीय स्कूलों में भी व्यवस्था कराई जाएगी. मंत्री ने आज संस्कृत शिक्षा विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंस भी ली. जिसमें उन्होंने संभागीय अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा दौरे करने और गांवों की स्कूलों में नामांकन और मॉनटरिंग को प्रभावी बनाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए.

कोरोना वार्ड में गुंजी किलकारी, सुजानगढ़ की महिला ने कोरेंटाइन सेंटर में दिया बच्चे को जन्म

भारत की चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, अब 47 एप्स पर लगाया बैन

भारत की चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, अब 47 एप्स पर लगाया बैन

नई दिल्ली: भारत सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 47 एप्स बैन करने सा फैसला किया है. मिली जानकारी के अनुसार ये ऐप्स कुछ समय पहले बैन हुए 59 एप्स के क्लोन हैं. वहीं इन एप्स पर प्रतिबंध को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान भी नहीं आया है. 

विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने वापस ली अपनी SLP, सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ने कहा- मसले पर सुनवाई की जरूरत नहीं

नई लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग ऐप्स भी शामिल: 
सरकार के सूत्रों की माने तो 250 ऐसे चीनी ऐप्स हैं जिन्हें नेशनल सिक्योरिटी के वॉयलेशन को लेकर जांच की जा सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पर चीनी एप्स की हटाने की नई लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग ऐप्स भी शामिल हैं. ऐसे में मुमकिन है अगली लिस्ट आने के बाद भारत में कई पॉपुलर चीनी गेम्स भी बैन किए जा सकते हैं.

कुल 106 एप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया: 
ऐसे में भारत सरकार ने कुल 106 एप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस सूची में पबजी और अली एक्सप्रेस जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक सरकार इन मोबाइल एप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा कई चीनी इंटरनेट कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है. 

Coronavirus in India: देश में पहली बार मिले 50 हजार के करीब मरीज, संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार 

ये ऐप्स चीन के साथ कथित तौर पर डेटा शेयर कर रहे:
मिली जानकारी के अनुसार ये ऐप्स चीन के साथ कथित तौर पर डेटा शेयर कर रहे हैं और इस वजह से सरकारी एजेंसियां इनका रिव्यू कर रही हैं. फिलहाल सरकार की तरफ से नए ऐप्स बैन को लेकर कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है.

ट्विटर्स पर हैकर्स का सबसे बड़ा हमला, ओबामा, बिल गेट्स, जेफ बेजोस समेत कई बड़ी हस्तियों अकाउंट हुआ हैक

ट्विटर्स पर हैकर्स का सबसे बड़ा हमला, ओबामा, बिल गेट्स, जेफ बेजोस समेत कई बड़ी हस्तियों अकाउंट हुआ हैक

नई दिल्ली: ट्विटर के लिए बुधवार की रात पूरी तरह से भयावह रही जब नामी गिरामी लोगों ने इसमे सेंध लगने की शिकायत की. बराक ओबामा, एमेजन सीईओ जेफ बेजोस, वारेन बफेट, बिल गेट्स और एलन मस्क समेत दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया, जिसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया. ट्विटर के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा में सेंध मानी जा रही है.

अशोक गहलोत-अविनाश पांडे का बड़ा फैसला ! 19 बागी कांग्रेस विधायकों के क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की तैयारियां शुरू 

ट्वीट कर बिटक्वाइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था:
अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटक्वाइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है. हालांकि ट्विटर ने कहा है कि यह उसके लिए एक कठिन दिन है और वह इस समस्या को जल्द ही सुधारने के लिए काम कर रही है.

आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा:
बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया कि हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है. आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा. कई अन्य लोगों ने भी इसी से मिलती जुलती शिकायत की.

कुछ ही मिनट बाद डिलीट हो गए:
इन मशहूर हस्तियों के अकाउंट से पोस्ट किए गए यह ट्वीट कुछ ही मिनट बाद डिलीट हो गए. परंतु इसके बाद तो जैसे एक लहर सी चल पड़ी और कई अन्य प्रमुख लोगों के अकाउंट धड़ाधड़ हैक होने लगे. 

रणदीप सुरजेवाला बोले, भाजपा का षड्यंत्र औंधे मुंह गिर गया, साजिश हो गई फेल 

बिटक्वाइन क्या है?
आपको बता दें कि रुपये और डॉलर बिटक्वाइन एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है. अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटक्वाइन की कीमत काफी अधिक है. इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है.