जयपुर राजस्थान के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा व पिलानी को आरयूआईडीपी से जोड़ने को मंजूरी

राजस्थान के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा व पिलानी को आरयूआईडीपी से जोड़ने को मंजूरी

 राजस्थान के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा व पिलानी को आरयूआईडीपी से जोड़ने को मंजूरी

जयपुर: राजस्थान सरकार ने राज्य के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा एवं पिलानी कस्बे को राजस्थान सैकण्डरी टाउंस डेवलपमेंट सेक्टर प्रोजेक्ट (आरएसटीडीएसपी) के तहत आरयूआईडीपी के फेज-4 के ट्रेंच-2 में जोड़ने को मंजूरी दी है. एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

इससे इन कस्बों में आधारभूत ढांचा मजबूत होगा. इसके अनुसार एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित आरयूआईडीपी फेज-4 ट्रेंच-2 में जोड़े गए इन चारों शहरों में विभिन्न प्रकार के विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्य होंगे. उल्लेखनीय है कि राजस्थान शहरी अवसंरचना विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) के चौथे चरण में 14 शहरों में स्वच्छता, ड्रेनेज, पेयजल आपूर्ति एवं पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य पहले से ही चल रहे हैं.

चार नए शहरों के जुड़ने के बाद इन शहरों में भी अवसंरचना विकास एवं शहर के सौन्दर्यकरण के संबंध में प्रस्तावित कार्यों की डीपीआर संबंधित नगरीय निकायों द्वारा तैयार की जाएगी. प्रस्ताव के तहत नाथद्वारा शहर में 80 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल आपूर्ति, सड़कों को बेहतर बनाने व शहर के दो तालाबों के जीर्णोद्धार के कार्य किए जाएंगे. साथ ही माउंट आबू, पुष्कर तथा पिलानी शहर में भी 25-25 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन विकास, शहरी सौंदर्यीकरण एवं अन्य विकास कार्य करवाए जायेंगे. इन विकास कार्यों से इन क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा मजबूत होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

और पढ़ें