जैसलमेर में आर्मी स्काउट प्रतियोगिता का आज से होगा आगाज, 8 देशों की सेनाएं करेंगी एक्सरसाइज

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2019/08/05 10:14

जैसलमेर: इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स के अंतर्गत 5 वीं आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता का उद्घाटन आज शाम को जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में होने जा रहा है. भारत में यह प्रतियोगिता पहली बार हो रही है. प्रतियोगिता में भारत के अलावा रुस, चीन, बेलारुस, कजाकिस्तान, आर्मेनिया, उजबेकिस्तान व सूड़ान देश की आर्मी के सैनिक भाग ले रहे हैं. हिंदुस्तान के पहली बार शिरकत लेने के साथ ही भारत के जैसलमेर में आयोजित हो रही आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता के लिए रूस के उप रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल इशपुरोव जैसलमेर पहुंच गए हैं.

रूस के उप रक्षा मंत्री इशपुरोव जैसलमेर पहुंचे:
एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय सेना और रूस सेना के अधिकारियों की उपस्थिति में स्वागत किया गया. गौरतलब है कि जैसलमेर के रेगिस्तान में सोमवार से इस प्रतियोगिता का आगाज होगा. इसके लिए ही रूस के उप रक्षा मंत्री इशपुरोव जैसलमेर पहुंचे हैं. इसके साथ ही भारतीय सेना के दक्षिण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एस.के. सैनी भी जैसलमेर आएंगे, वहीं भारतीय आर्मी चीफ बिपिन रावत के भी जैसलमेर आने की संभावना है. इसमें नौ दिन में 5 प्रतियोगिताएं होंगी. 16 अगस्त को समापन होगा. पिछले साल बेस्ट स्काउट की ट्रॉफी रूस को मिली थी. चीन दूसरे और उज्बेकिस्तान तीसरे स्थान पर रहा था. रूस में हुई प्रतियोगिता के बाद इंटरनेशनल आर्मी गेम्स का ध्वज भारत को दिया गया था. 

ये होंगी प्रतियोगिताएं: 
 - हेलीकॉप्टर से लैंडिंग व 15 किमी मार्च
 - टैंक को विभिन्न बाधाओं से निकालने की ड्राइवर की स्किल
- स्काउट ट्रेल: घुसपैठियों सहित विभिन्न बाधाओं के लिए कोर्सशूटिंग प्रतियोगिता
 - किसी स्थान पर छापामार कार्यवाही करना

ये उपकरण काम में लिए जाएंगे:
- टैंक: बीएमपी- 2 आईएफवी
- एमआई-8 हेलीकॉप्टर
- अनमैन्ड एरियल व्हीकल

प्रत्येक टीम में 21 सदस्य:
प्रत्येक देश की टीम में 21 सदस्य हैं. इसमें एक प्रतिनिधि मण्डल का मुख्यिा, एक टीम लीडर, छापामार करने वाली 10 लोगों की टीम, 2 रिजर्व व्यक्ति, 2 कोचिंग ग्रुप, 3 सपोर्ट यूनिट और दो मैंटेनेंस यूनिट के होंगे. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in