927 किमी का साइकिल पर सफर कर तय कर आर्मी के जवान पहुंचे जैसलमेर 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/16 08:33

जैसलमेर: बैटल एक्स डिविजन के तत्वाधान में बैटल एक्स गनर्स द्वारा 03 सितम्बर 2019 से 15 सितम्बर 2019 तक वीर नारियों तथा युद्ध मे हताहत हुए सैनिकों के निकटतम परिजनों को समर्पित साइकिल अभियान को सफलता पूर्वक संचालित कराया गया. इस दौरान साइकिल अभियान दल ने राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, जोधपुर और जैसलमेर के विभिन्न आंतरिक क्षेत्रों मे 927 किमी का लंबा सफर तय किया. 

अधिकारों के प्रति जागरूक:
अभियान दल ने वीर नारियों, शहीदों और युद्ध मे शारीरिक रूप से हताहत हुए सैनिकों के परिजनों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया. साइकिल अभियान दल ने अनेक शारीरिक रूप से अपंग सैनिकों से मुलाक़ात की और उनके के परिवारों को इस अभियान के तहत विभिन्न वितीय लाभों और योजनाओं के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी. अभियान दल के द्वारा भीलवाडा, ब्यावर, सोजत, पाली, साजरा और कलाऊ स्थानों पर संबोधित किया गया और उनकी समस्याओं की सूची बनाकर उन्हें हर संभव समाधान का भरोसा दिलाया गया. इसके अतिरिक्त दल के सदस्यों ने भीलवाडा, पाली, सोजट और चिरई के अनेक स्कूलों में जाकर छात्रों और स्थानीय युवाओं को सेना में भर्ती होने के विभिन्न विकल्पों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, जिससे उनमें सुरक्षा बलों और राष्ट्र के प्रति सदभावना को बढ़ावा मिल सके. 

अभियान का आज समापन:
साइकिल अभियान का समापन आज जनरल  अफसर कमांडिग, बैटल एक्सडिविजन मेजर जनरल टी के आईच के द्वारा जैसलमेर में किया गया. समापन समारोह के अवसर पर जनरल अफसर कमांडिग ने वीर नारियों और शहीदों के परिजनों तक पहुँचने के लिए चलाये गये साइकल अभियान को सफलतापूर्वक संपन करने के लिए फाइटिंग फ़र्स्ट फिफ्टी के साइकिल अभियान दल को बधाई दी और पुरस्कार देकर सम्मानित किया. उन्होंने दल के सभी सदस्यों की तत्परता, साहस, सहन शीलता और अभूतपूर्व उत्साह की सराहना एवं प्रशंसा की. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in