जयपुर VIDEO: पूरे देश में गहलोत का कोरोना प्रबंधन सर्वश्रेष्ठ ! खुद कांग्रेस प्रभारी अजय माकन का है ये आकलन

VIDEO: पूरे देश में गहलोत का कोरोना प्रबंधन सर्वश्रेष्ठ ! खुद कांग्रेस प्रभारी अजय माकन का है ये आकलन

जयपुर: पूरे देश में गहलोत सरकार का कोरोना प्रबंधन सर्वश्रेष्ठ है. इसको लेकर खुद कांग्रेस प्रभारी अजय माकन ने इसका आकलन लगाया है. माकन की रिसर्च टीम ने चौंकाने वाले तथ्य जुटाए हैं. उनके अनुसार कोरोना की ऑल इंडिया मृत्यु दर 1.69 फीसदी प्रति एक लाख व्यक्ति है तो वहीं दिल्ली में मृत्यु दर 2.27 फीसदी प्रति एक लाख व्यक्ति है. अगर हम इनकी तुलना राजस्थान से करें तो यहां कोरोना से मृत्यु दर 1.25 फीसदी प्रति एक लाख व्यक्ति है. इस प्रकार पूरे देश में सबसे कम मृत्यु दर राजस्थान में हैं. ऐसे में राजस्थान में कोरोना मृत्यु दर ऑल इंडिया से भी काफी कम है. 

कोरोना संक्रमण दर में भी राजस्थान सबसे ज्यादा सुरक्षित राज्य: 
माकन के आकलन के अनुसार इसी प्रकार ऑल इंडिया संक्रमित दर 369 व्यक्ति प्रति एक लाख है जबकि दिल्ली में ये दर 1198 व्यक्ति प्रति एक लाख है और गोवा जैसे छोटे राज्य में 1550 व्यक्ति प्रति एक लाख है. इनके विपरित राजस्थान में संक्रमण दर केवल 139 व्यक्ति प्रति एक लाख है. इसी तरह ऑल इंडिया में रिकवरी रेट 77.65 फीसदी है और राजस्थान में रिकवरी रेट 81.35 फीसदी है. इस प्रकार कोरोना संक्रमण दर में भी राजस्थान सबसे ज्यादा सुरक्षित राज्य है. 

 

गहलोत सरकार अपनी इन सारी उपलब्धियों का पूरा प्रचार-प्रसार नहीं कर पा रही: 
इन्हीं आंकड़ों के आधार पर अजय माकन ने राजस्थान में गहलोत सरकार के सर्वश्रेष्ठ कोरोना प्रबंधन का दावा किया है. लेकिन इन सबके बावजूद माकन को एक बात का दुख है कि गहलोत सरकार अपनी इन सारी उपलब्धियों का पूरा प्रचार-प्रसार नहीं कर पा रही है. ऐसे में गहलोत को शायद मीडिया प्रबंधन को चुस्त दुरुस्त करने की तत्काल जरूरत है. दूसरी ओर पब्लिसिटी फ्रंट पर माकन ने केजरीवाल का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि अगर गहलोत सरकार की जगह दिल्ली सरकार की ये उपलब्धियां होती तो अब तक केजरीवाल ने पूरी दिल्ली को सिर पर उठा लिया होता. ऐसे में अब राजस्थान में भी गहलोत को 'केजरीवाल' जैसे मीडिया मैनेजमेंट की जरूरत है. 

और पढ़ें