जयपुर VIDEO: CM अशोक गहलोत ने बीएड में अध्ययनरत विद्यार्थियों को दी बड़ी राहत, अब आवेदन की अंतिम तिथि तक पात्रता प्राप्त करने की दी छूट

VIDEO: CM अशोक गहलोत ने बीएड में अध्ययनरत विद्यार्थियों को दी बड़ी राहत, अब आवेदन की अंतिम तिथि तक पात्रता प्राप्त करने की दी छूट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा जगत से जुड़े बड़े फैसले लेते हुए प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार व शिक्षकों के लिए प्रमोशन के द्वार खोले हैं. सीएम गहलोत ने आज मुख्यमंत्री आवास पर बैठक लेकर बीएड में अध्ययनरत विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है. इनको  शिक्षक भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि तक पात्रता प्राप्त करने की छूट देने का फैसला किया. 

सीएम गहलोत ने प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा को बढ़ावा देने, व्याख्याताओं को प्राचार्य के पद पर पदोन्नति के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने तथा रीट परीक्षा-2021 पास कर चुके बीएड के अध्ययनरत विद्यार्थियों को अध्यापक भर्ती-2021 में आवेदन के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं.

11 हजार 353 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में उप प्रधानाचार्य के पद का सृजन होगा.

3 हजार 533 प्रधानाध्यापकों के कैडर को डाइंग कैडर घोषित किया जाएगा

इन विद्यालयों में अब प्रधानाचार्य लगाए जाएंगे. इसके लिए प्रधानाचार्य के नए पद भी सृजित किए जाएंगे

इस निर्णय से स्कूल शिक्षा में व्याख्याताओं को पदोन्नति के बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकेंगे

बीएड में अध्ययनरत अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रीट-2021 के परीक्षा परिणाम से पूर्व घोषित नहीं हो पाया है

इन अभ्यर्थियों को अध्यापक सीधी भर्ती में मिलेगा अवसर

आवेदन की अंतिम दिनांक तक शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा.

बड़ी संख्या में बीएड में अध्ययनरत अभ्यर्थी अध्यापक सीधी भर्ती के पात्र हो सकेंगे.

पात्रता परीक्षा के बाद चयन के लिए अलग से परीक्षा आयोजित कराने पर भी विचार विमर्श किया गया

बैठक में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि शिक्षकों की लंबे समय से पदोन्नति के अवसर बढ़ाने की मांग चली आ रही थी. मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रदेश के हजारों व्याख्याताओं को पदोन्नति का मौका मिल सकेगा. साथ ही इससे माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा. बैठक में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी सहित शिक्षा विभाग के प्रमुख अफसर मौजूद थे.
 

और पढ़ें