नई दिल्ली Assembly Election Results 2021: बंगाल-असम समेत पांच राज्यों में वोटों की गिनती जारी, आने लगे शुरुआती रुझान

Assembly Election Results 2021: बंगाल-असम समेत पांच राज्यों में वोटों की गिनती जारी, आने लगे शुरुआती रुझान

Assembly Election Results 2021: बंगाल-असम समेत पांच राज्यों में वोटों की गिनती जारी, आने लगे शुरुआती रुझान

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. बंगाल में जहां इस बार टीएमसी और बीजेपी के बीच मुकाबला है, तो वहीं असम में कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है. मिलनाडु, केरल और पुडुचेरी पर भी सभी की निगाहें टिकी हैं. नए नियमों और सख्त दिशानिर्देशों के बीच आज जब ईवीएम में वोटों की गिनती हो रही है. वोटों की गिनती शुरू होने के कुछ देर बाद ही रुझानों का आना शुरू हो गया है. 

शुरुआत में पोस्टल बैटल की गिनती हो रही है. कोरोना काल के चलते इस बार पोस्टल बैलट की गिनती बढ़ा दी गयी है. इसके साथ ही काउंटिंग सेंटर में टेबल की गिनती भी कम कर दी गयी है. पोस्टल बैलट की गिनती भी दो बार की जाएगी. इसलिए माना जा रहा है कि पहला रुझान आने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा.

इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लगने की संभावना:
कोरोना काल के कारण चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं, इनके चलते इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लगने की संभावना है. पिछले चुनाव के मुकाबले चुनावी बूथ की संख्या बढ़ायी गयी थी. इस वजह से ईवीएम की संख्या भी बढ़ गयी है, इस बार 30% ईवीएम ज्यादा लगी हैं. इस बार वोटों की गिनती वाले कमरे में टेबल की संख्या भी कम कर दी गयी है. कहा जा रहा है कि शुरुआती रुझान सामने आने में चार से पांच घंटे का वक्त लग सकता है. इन सभी में वोटों की गिनती में होने में समय लगेगा. 

कुल 822 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू:
देश के पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी समेत चार राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 822 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, इस दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है. पांचों सूबों में कुल 2,364 केंद्रों में मतगणना हो रही है. इस बार कोरोना के चलते मतगणना केंद्रों की संख्या 200 फीसदी बढ़ाई गई है. पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 1,113, केरल में 633, असम में 331, तमिलनाडु में 256 और पुडुचेरी में 31 केंद्र बनाए गए हैं. 

और पढ़ें