लखनऊ: रक्षा मंत्री के निर्देश पर खोला गया अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल, संक्रमित रोगियों का होगा इलाज

रक्षा मंत्री के निर्देश पर खोला गया अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल, संक्रमित रोगियों का होगा इलाज

रक्षा मंत्री के निर्देश पर खोला गया अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल, संक्रमित रोगियों का होगा इलाज

लखनऊ: राजधानी के अवध शिल्पग्राम (Awadh Shilpgram) में 450 बिस्तरों से अधिक के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल (Atal Bihari Vajpayee Covid Hospital) को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बुधवार को रोगियों के लिये खोल दिया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देशानुसार खोला गया अस्पताल:
सरकारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह (Defense Minister and Lucknow MP Rajnath Singh) के निर्देश पर DRDO ने 450 बिस्तरों से अधिक के कोविड अस्पताल को अवध शिल्पग्राम में रिकॉर्ड समय में स्थापित किया है. इसमें कहा गया है कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा और मरीजों को मुफ्त में भोजन (Free Food) भी उपलब्ध कराया जाएगा. बयान के अनुसार राज्य सरकार की मदद से डीआरडीओ ने ऑक्सीजन (Oxygen) और चिकित्सा आपूर्ति (Medical Supplies) की व्यवस्था की है, जो नि: शुल्क दी जाएगी. अस्पताल का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adtiya Nath) द्वारा किया गया. बयान के अनुसार डीआरडीओ और राज्य सरकार ने अस्पताल की सुविधाओं के त्वरित संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सभी प्रमुख पहलुओं को संभाल रहे हैं. बयान के मुताबिक अस्पताल सशस्त्र बलों की एक टीम द्वारा चलाया जा रहा है जिसमें नर्सों और अर्द्धसैनिक कर्मचारियों के साथ कई विशिष्टताओं के डॉक्टर शामिल हैं. 

मेडिकल स्टाफ (Medical Staff) को देश भर से लाया गया है. अस्पताल में प्रवेश को उत्तर प्रदेश राज्य प्राधिकरणों द्वारा स्थापित लखनऊ में इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा और अस्पताल में सीधे तौर पर मरीजों की भर्ती नहीं होगी.
 

और पढ़ें